Assembly Banner 2021

मुंबई में अभी से गर्मी का सितम, आने वाले दिनों में पारा पहुंच सकता है 40 डिग्री के पार

मुंबई में गर्मी का असर अभी से दिखने लगा है.
Image: news18

मुंबई में गर्मी का असर अभी से दिखने लगा है. Image: news18

Mumbai weather updates: मौसम विभाग के मुताबिक गर्म और ड्राई नार्थ वेस्टरली हवाओं की वजह से मुम्बई में गर्मी बढ़ रही है और आने वाले 2-3 दिनों में मौसम और गर्म होगा, यानी साफ है कि मुंबईकरों को राहत नहीं मिलने वाली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 9:17 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुम्बई में फरवरी खत्म होते ही गर्मी का पारा तेजी से रफ्तार पकड़ने लगा है. रविवार को मुंबई में पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस गर्मी की आहट मुंबईकरों को महसूस होने भी लगी है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि आने वाले 2-3 दिनों में मुम्बई सहित पूरे कोंकण रीजन में यह पारा और ऊपर तक जा सकता है.

मुम्बई में इस बढ़ती गर्मी का असर मुंबईकरों पर नजर भी आया. मुम्बई की जुहू चौपाटी पर सूरज की कहर बरपाती किरणों और बढ़ती गर्मी से बचने के लिए कोई गमछे से अपना मुंह ढक रखा था तो कोई छतरी लगाकर धूप से बचने की कोशिश में जुटा था. महसूस होती गर्मी को दूर भगाने के लिए बड़ी संख्या में लोग समुद्र में नहाते भी दिखे.

2-3 दिनों में मौसम हो सकता है और गर्म
मौसम विभाग के मुताबिक गर्म और ड्राई नार्थ वेस्टरली हवाओं की वजह से मुम्बई में गर्मी बढ़ रही है और आने वाले 2-3 दिनों में मौसम और गर्म होगा, यानी साफ है कि मुंबईकरों को राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग की वैज्ञानिक शुभांगी भूते ने बताया कि 15 फरवरी के बाद से मुम्बई में मौसम बदलने लगता है और आने वाले 2-3 दिनों में पारा के और चढ़ने की संभावना है.
40 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान


मौसम विभाग की मानें तो मुम्बई में जनवरी और फरवरी महीने की 15 तारीख तक हल्की ठंड महसूस की जाती है. लेकिन 15 फरवरी के बाद से मौसम गर्म होने लगता है कि ईस्टरली हवाएं पश्चिम दिशा से आने वाली हवाओं को रोकती है और इस वजह से मौसम को एडजस्ट होने में वक़्त लगता है. इसी के चलते मुम्बई के तापमान में गर्मी बढ़ रही है. मौसम विभाग के अनुमान से ये तो साफ है कि पारा 40 डिग्री तक पहुंच सकता है. ऐसे में मुंबईकरों को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज