• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मुंबई के सीरो सर्वे में बड़ा खुलासा, शहर के 70-80 फीसदी लोगों के शरीर में मौजूद हो सकती है एंटीबॉडी

मुंबई के सीरो सर्वे में बड़ा खुलासा, शहर के 70-80 फीसदी लोगों के शरीर में मौजूद हो सकती है एंटीबॉडी

मुंबई में कोरोना महामारी को लेकर सीरो सर्वे किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

मुंबई में कोरोना महामारी को लेकर सीरो सर्वे किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

बृहनमुंबई महानगर पालिका (BMC) द्वारा कराए गए सीरो सर्वे (Sero Survey) में सामने आया है कि शहर के 70 से 80 प्रतिशत लोगों में कोरोना के खिलाफ जरूरी इम्युनिटी मौजूद हो सकती है. ये अब तक का पांचवां सीरो सर्वे है जो शुक्रवार को जारी किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मिहिर त्रिवेदी
    मुंबई.
    देशभर में जहां कोरोना की तीसरी लहर (Covid-19 Third Wave) का खतरा बना हुआ है वहीं मुंबई के सीरो सर्वे (Sero Survey) में राहत देने वाली बात सामने आई है. बृहनमुंबई महानगर पालिका (BMC) द्वारा कराए गए सीरो सर्वे में सामने आया है कि शहर के 70 से 80 प्रतिशत लोगों में कोरोना के खिलाफ जरूरी इम्युनिटी मौजूद हो सकती है. ये अब तक का पांचवां सीरो सर्वे है जो शुक्रवार को जारी किया जाएगा.

    इस सर्वे के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी में 70 से 80 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए जरूरी प्रतिरोधक क्षमता बन चुकी है. हालांकि बीएमसी के अधिकारियों ने लोगों को चेताया है कि अगर कोई नया वैरिएंट सामने आता है तो संक्रमण के गंभीर होने का खतरा बना रहेगा. लोगों को स्पष्ट तौर पर कोरोना संबंधी नियमों के पालन के निर्देश दिए गए हैं.

    अगस्त महीने में हुआ सीरो सर्वे, ऐसे इकट्ठा किए गए सैंपल
    इस सीरो सर्वे के लिए बीएमसी ने 8 सैंपल इकट्ठे किए गए थे. इन लोगों में वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को भी शामिल किया गया था. विभिन्न आयु समूह के लोगों के सैंपल इकट्ठा किए गए थे. अगस्त में किए गए इस सर्वे में लैब के अलावा घर-घर जाकर भी सैंपल इकट्ठा किए गए थे.

    वैक्सीनेशन के मामले में भी शानदार रहा है मुंबई का रिकॉर्ड
    अगर कोरोना वैक्सीनेशन की बात करें तो उसमें मुंबई के आंकड़े शानदार रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक शहर में अब तक वैक्सीनेशन की योग्यता रखने वाले सभी लोगों में करीब 82 फीसदी को कम से कम एक डोज दी जा चुकी है.

    इससे पहले मई-जून में कराए गए सीरो सर्वे में सामने आया था कि शहर के तकरीबन 50 फीसदी बच्चों में कोरोना के प्रति एंटीबॉडी मिली हैं. इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर में बीएमसी के प्रयासों की केंद्र सरकार की तरफ से भी तारीफ की गई थी. कोरोना के खिलाफ ‘मुंबई मॉडल’ को सराहा गया था.

    (इस स्टोरी यहां क्लिक कर पूरा पढ़ा जा सकता है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज