Assembly Banner 2021

COVID-19 in Maharashtra: लोकल ट्रेनें हैं मुंबई में बढ़ते कोरोना मामलों की गुनहगार? BMC का डेटा कर रहा इशारा

 नगर प्रशासन कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा है. (फाइल फोटो: Shutterstock)

नगर प्रशासन कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा है. (फाइल फोटो: Shutterstock)

Coronavirus in Maharashtra: बीएमसी (BMC) डेटा के अनुसार, 1 फरवरी तक रोज मिल रहे मामलों की संख्या 400 के अंदर थी, लेकिन पहले हफ्ते के अंत तक यह आंकड़ा 500 को पार कर गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 11:17 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जानकार इसका एक बड़ा कारण मुंबई में लोकल ट्रेन (Mumbai Local Trains) सेवाओं का शुरू होना बता रहे हैं. हालांकि, रेल सेवाओं से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि हम कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं. वहीं, बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का डेटा भी आंकड़े बढ़ने का एक कारण लोकल रेल सेवा को बता रहा है. फिलहाल सरकार ने इसके संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया है.

नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि लोकल ट्रेन शुरू होने के बाद जारी लोगों की गतिविधियां मामले बढ़ने का कारण हो सकती हैं. उन्होंने कहा, 'मेरे अनुमानों में से एक मुंबई की लोकल ट्रेन हैं, जो 50 लाख लोगों को रोज ढोती है. ये बीते मार्च से लेकर 31 जनवरी तक बंद थी.' उन्होंने बताया, 'हमने केवल 1 फरवरी से हमारी रेल आबादी को इन ट्रेनों में सफर की अनुमति दी है. मैं यह कह रहा था कि हमें यह जानने में तीन हफ्ते लगेंगे कि ट्रेन की वजह से मामले बढ़े हैं या नहीं.'

चहल ने कहा, 'अब हम 1 फरवरी से ठीक तीन हफ्ते आगे आ चुके हैं. और कुछ मामले कोविड के समय में बड़ी गतिविधियों की वजह से हो सकते हैं.' आयुक्त ने यह बातें एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कही हैं. वहीं, रेल अधिकारी सावधानियों का पालन करने की बात कह रहे हैं. पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने कहा, 'हमने सभी सावधानियां बरती हैं और पश्चिम रेलवे कोविड-19 के प्रसार की जांच करने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है.'



यह भी पढ़ें: Big News: कोरोना की नई लहर को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट, एंट्री के लिए निगेटिव रिपोर्ट किया अनिवार्य
उन्होंने कहा, 'हम लगातार ट्रेन रैक को सैनिटाइज कर रहे हैं और हमारे पास इस काम के लिए अलग से एक टीम है. यात्रियों की सुविधा के लिए हमने 300 से ज्यादा बुकिंग काउंटर खोल दिए हैं.' ठाकुर ने जानकारी दी कि फिलहाल 1300 सेवाएं जारी हैं और राज्य सरकार की तरफ से मिले आदेशों का पूरी तरह पालन कर रहे हैं. बीएमसी डेटा के अनुसार, 1 फरवरी तक रोज मिल रहे मामलों की संख्या 400 के अंदर थी, लेकिन पहले हफ्ते के अंत तक यह आंकड़ा 500 को पार कर गया.

खास बात है कि नगर प्रशासन कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा है. वहीं, राज्य सरकार हालात की निगरानी कर रही है और मामलों के बढ़ने की स्थिति में अगले 8 दिनों में कोई बड़ा फैसला ले सकती है. अब तक करीब 95 फीसदी सेवाएं शुरू हो चुकी हैं. वहीं, इन सेवाओं का करीब 22 लाख यात्री इस्तेमाल कर चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज