Home /News /nation /

भाईचारे की मिसाल! कुपवाड़ा में शारदा मंदिर के लिए मुस्लिम भाइयों ने दी जमीन, शोध सेंटर भी बनेगा

भाईचारे की मिसाल! कुपवाड़ा में शारदा मंदिर के लिए मुस्लिम भाइयों ने दी जमीन, शोध सेंटर भी बनेगा

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में शारदा मंदिर का पुनर्निमाण शुरू हो गया है. (सांकेतिक फोटो)

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में शारदा मंदिर का पुनर्निमाण शुरू हो गया है. (सांकेतिक फोटो)

Sharada Temple in Jammu and Kashmir: कश्‍मीरी पंडित (Kashmiri Pandit) काफी समय से मांग कर रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुपवाड़ा (Kupwara) में श्री शारदा मंदिर के पुनर्निमाण की अनुमति दी जाए. श्री शारदा मंदिर की तीर्थयात्रा को शुरू करने के लिए अभियान भी चलाया गया है. इस अभियान की शुरुआत करते हुए सेवा शारदा कमेटी ने यहां पर मंदिर के दोबारा निर्माण के साथ ही धर्मशाला का निर्माण भी शुरू किया है. कश्‍मीर पंडितों ने इसे ऐतिहासिक मौका बताया है.

अधिक पढ़ें ...

    कुपवाड़ा. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुपवाड़ा (Kupwara) में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल सामने आई है. यहां के स्‍थानीय मुसलमानों के साथ मिलकर कश्‍मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) ने तीतवाल इलाके में LoC के निकट एक छोटे से शारदा मंदिर का पुर्ननिर्माण शुरू कर दिया है. बता दें कि कश्‍मीरी पंडितों के लिए शारदा पीठ एक पवित्र तीर्थ स्‍थल है, जो इस समय पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर में मौजूद है. तीर्थयात्री 1947 से पहले तीतवाल के रास्‍ते ही मंदिर में दर्शन करने के लिए जाया करते थे.

    कश्‍मीरी पंडित काफी समय से मांग कर रहे हैं कि उन्‍हें पीओके में श्री शारदा मंदिर के पुर्ननिर्माण की अनुमति दी जाए. श्री शारदा मंदिर की तीर्थयात्रा को शुरू करने के लिए अभियान भी चलाया गया है. इस अभियान की शुरुआत करते हुए सेवा शारदा कमेटी ने मंदिर के पुर्ननिर्माण के साथ ही धर्मशाला का निर्माण भी शुरू किया है. कश्‍मीर पंडितों ने इसे ऐतिहासिक मौका बताया है.

    सेवा शारदा कमेटी के प्रमुख रविंदर पंडिता ने बताया कि तीतवाल में मंदिर निर्माण वाली जगह में पड़ने वाले मार्ग पर वार्षिक छड़ी मुबारक ली जाती थी. यहां के स्‍थानीय मुस्लिम परिवारों ने मंदिर के निर्माण के लिए जमीन दी थी. इसके बाद शिलान्‍यास समारोह के बाद किशनगंगा नदी पर जीरो लाइन पर बने पुल पर पवित्र जल विसर्जित किया गया.

    इसे भी पढ़ें :- कश्मीर में जब पुलिस कर्मी ही सुरक्षित नहीं हैं, तो आम आदमी कैसे होगा? केंद्र पर भड़के फारूक अब्दुल्ला

    केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय की वक्‍फ विकास समिति के अध्‍यक्ष दरक्षान अंद्राबी ने मंदिर की आधारशिला रखी. तीतवाल में श्री शारदा मंदिर के पुनर्निमाण के साथ ही शारदा लिपि और शारदा पीठ के साथ शोध को बढ़ावा देने के लिए एक सेंटर भी बनाया जाएगा.

    Tags: Jammu, Jammu and kashmir, Kashmiri Pandits, LOC

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर