करगिल के बंकर से IIM पहुंचा यह शख्स, अपने गांव के बच्चों को बनाना चाहता है मैनेजमेंट गुरु

मुजमिल अनवर का सपना है कि वह करगिल को ऐसे संस्थान का गढ़ बनाएं, जहां जम्मू-कश्मीर के गरीब बच्चे मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए टेस्ट की तैयारी कर सकें.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 11:41 AM IST
करगिल के बंकर से IIM पहुंचा यह शख्स, अपने गांव के बच्चों को बनाना चाहता है मैनेजमेंट गुरु
मुजमिल अनवर (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 11:41 AM IST
करिगल का नाम आते ही हर हिंदुस्तानी के जहन में 1999 का वह भारत-पाकिस्तान का युद्ध याद आता है, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी. लेकिन अब इस जगह की तस्वीर बदलने लगी है. यहां एक युवा मुजमिल अनवर ने देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) से पढ़ाई कर अपनी अलग पहचान बनाई है. अनवर का सपना है कि वह करगिल को ऐसे संस्थान का गढ़ बनाएं, जहां जम्मू-कश्मीर के गरीब बच्चे मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए टेस्ट की तैयारी कर सकें.

करगिल युद्ध के दौरान बंकरों में क्रिकेट खेलने वाले मुजामिल अनवर ने प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद से ग्रैजुएट की है. ग्रैजुएट करने के बाद अनवर वेदांता समूह के साथ काम कर रहे हैं. फिलहाल उनकी पोस्टिंग राजस्थान के उदयपुर में है. वह वेदांता समूह के सीएसआर हैंडल के साथ कार्य कर रहे हैं. अनवर को कैंपस प्लेसमेंट में 30 लाख रुपये का पैकेज मिला था. वेदांता समूह ने उन्हें राजस्थान और गोवा में वर्ल्ड क्लास फुटबॉल लर्निंग सेंटर बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है.

करगिल की तस्वीर बदलना चाहते हैं अनवर
द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, मुजामिल अनवर का कहना है कि वह करगिल के बच्चों के लिए एक कोचिंग सेंटर खोलना चाहते हैं. जहां जम्मू-कश्मीर के युवा बी-स्कूल्स के कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) की तैयारी कर सकें. यहां के युवा पढ़ना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही डारेक्शन नहीं मिल पाता. अनवर ने कहा कि वह यहां अकैडमी खोलकर लोगों के लिए नई उम्मीदों को पूरा करना चाहते हैं.

‘IIM जैसे संस्थानों को नहीं जानते युवा’
मुजामिल ने कहा कि वर्ष 2016-18 में मुझसे तमाम युवाओं ने आईआईएम में जाने और CAT को क्वालीफाई करने की स्ट्रैजेजी पूछी, लेकिन इनमें से कारगिल से कोई भी छात्र नहीं था. यहां के लोगों को IIM जैसे संस्थानों के बारे में जानकारी नहीं है. इसलिए वह कुछ कर नहीं पाते. यहां के युवा आज भी इंजीनियरिंग और मेडिकल में प्रवेश लेना चाहते हैं.

सरकार से मागूंगा मदद
Loading...

मुजामिल ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर सरकार से इस मामले में मदद मांगने की योजना बना रहे हैं. जिससे की करगिल के युवा भी IIM जैसे संस्थानों पढ़ने के लिए आगे बढ़ सकें.

ये भी पढ़ें-आम्रपाली बिल्डर मामले में SC ने कहा- पॉवरफुल लोगों पर होगी आपराधिक कार्रवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 11:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...