Unlock-1: खुलने के लिए तैयार चामुण्डेश्वरी मंदिर, दूरी बनाए रखने के लिए की गई ये व्यवस्था

मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को बनाए रखने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. (Photo- ANI)

मैसूर (Mysuru) के प्रसिद्ध चामुण्डेश्वरी मंदिर (Chamundeshwari Temple) में 2 मीटर की दूरी पर पीले रंग के गोले बना दिए गए हैं. श्रद्धालुओं को लाइन में लगने के लिए इन गोलों के भीतर खड़ा होना होगा.

  • Share this:
    बेंगलुरु. कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से करीब तीन महीने तक बंद रहने के बाद कर्नाटक (Karnataka) में धार्मिक स्थलों को सोमवार से कुछ पाबंदियों के साथ भक्तों के लिये खोला जा रहा है. लेकिन इस दौरान आने वालों को सामाजिक दूरी के ‘मंत्र’ (Social Distancing Norms) का पालन हर वक्त करना होगा. ऐसे में मैसूर (Mysuru) के प्रसिद्ध चामुण्डेश्वरी मंदिर (Chamundeshwari Temple) को खोलने की भी पूरी तैयारी कर ली गई है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) के मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक, चामुण्डेश्वरी देवी मंदिर में 2 मीटर की दूरी पर पीले रंग के गोले बना दिए गए हैं. श्रद्धालुओं को लाइन में लगने के लिए इन गोलों के भीतर खड़ा होना होगा.

    13 जून से खुलेंगे चर्च
    कर्नाटक में मंदिर और मस्जिद जहां सोमवार से खुल रहे हैं वहीं चर्च जाने वालों को 13 जून तक इंतजार करना होगा. चर्च ने अपने यहां पादरियों और अन्य लोगों को सामाजिक दूरी व कोविड-19 से जुड़े अन्य दिशानिर्देशों का श्रद्धालुओं से पालन सुनिश्चित कराने के लिये तैयार करने की खातिर समय लिया है.



    देश में 25 मार्च से प्रभावी हुए पहले चरण के देशव्यापी बंद के कारण सभी धार्मिक स्थलों को बंद किया गया था और यह अब तक प्रभावी था.

    सरकार ने जारी की है एसओपी
    केंद्र सरकार द्वारा जारी अनलॉक-1 (Unlock-1) के दिशानिर्देशों के मद्देजनर राज्य सरकार ने भी आम लोगों के लिये धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी है. इस दौरान मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी), क्या करना है और क्या नहीं, भक्तों और पुजारियों दोनों के लिये मास्क पहनने की अनिवार्यता समेत तापमान की जांच के साथ ही 10 साल से छोटे और 65 साल से बड़े लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध जैसे नियमों का पालन करना होगा.

    मंदिरों में चरणामृत या प्रसाद का वितरण नहीं किया जाएगा न ही भक्त मंदिर की घंटियों को बजा सकेंगे. विशेष पूजा-अर्चना पर भी पाबंदी रहेगी.

    मंदिर, मस्जिद और चर्चों में सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराने के लिये विशेष तौर पर स्थान चिन्हित किये गए हैं जहां लोग कतार में खड़े हो सकेंगे और अपनी बारी का इंतजार करेंगे.

    (भाषा के इनपुट सहित)

    ये भी पढ़ें-
    केरल: NGT ने हाथी की मौत का संज्ञान लिया, कहा- रिपोर्ट दें, क्या कार्रवाई हुई?

    Unlock 1.0: कल से इन राज्यों में खुलेंगे मॉल्स और धार्मिक स्थल, जान लीजिए नियम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.