लाइव टीवी

नागालैंड में पीएम का भूला-बिसरा ड्रीम प्रोजेक्ट 'आदर्श ग्राम योजना' लागू

अमिताभ सिन्हा | News18Hindi
Updated: September 20, 2019, 3:47 PM IST
नागालैंड में पीएम का भूला-बिसरा ड्रीम प्रोजेक्ट 'आदर्श ग्राम योजना' लागू
नागालैंड के बीजेपी विधायकों ने किया आदर्श ग्राम योजना का ऐलान.

अब नागालैंड (Nagaland) में बीजेपी (BJP) गठबंधन की सरकार में शामिल है. राज्य में जड़ें और मजबूत करने के लिए पार्टी की ओर से पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा सप्ताह भी खूब जोर-शोर से मनाया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 3:47 PM IST
  • Share this:
दिल्ली में बैठे सांसदों ने भले ही सांसद आदर्श ग्राम योजना को भुला दिया हो, लेकिन सूदूर उत्तर पूर्व में स्थित नागालैंड (Nagaland) में बीजेपी (Bjp) विधायकों (MLAs) ने अपने-अपने क्षेत्रों में इस योजना के तहत एक एक गांव गोद लेने का ऐलान कर पीएम मोदी को खुश जरूर कर दिया होगा. 11 अक्टूबर 2014 को पीएम मोदी ने स्वर्गीय लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्मदिन के अवसर पर सांसद आदर्श ग्राम योजना का ऐलान किया था. इस योजना के तहत हर सांसद को अपने-अपने क्षेत्रों में एक गांव गोद लेकर उसे आदर्श गांव के रूप में विकसित करना था. एक ऐसे गांव की कल्पाना जहां सफाई हो, बुनियादी सुविधाएं हों, ताकि उसकी इसी तर्ज पर बाकी गांव भी विकसित किए जा सकें. पीएम ने तब राज्यों के विधायकों से भी अपील की थी कि वो अपने इलाकों में भी एक गांव गोद लें.

बीजेपी सांसदों ने गांव गोद लेने का ऐलान तो किया लेकिन गाड़ी आगे नहीं बढ़ पाई

लेकिन ये योजना एक साल तक ही चल पाई. बीजेपी सांसदों ने उत्साह से शुरुआत तो की, पर बाकी पार्टियों ने इसे नकार दिया. एक ही दलील थी कि एक गांव पर ध्यान लगाया तो बाकी गांव नाराज होंगे. बहरहाल योजना धीरे-धीरे सांसदों के जहन से बाहर निकल गई. ज्यादातर बीजेपी सांसदों ने एक गांव गोद लेने का ऐलान किया, कुछ सांसदों ने दो गांवों को गोद तो ले लिया लेकिन गाड़ी आगे नहीं बढ़ पाई

बीजेपी विधायकों ने किया आदर्श ग्राम योजना का ऐलान

अब नागालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार में शामिल है. राज्य में जड़ें और मजबूत करने के लिए पार्टी की ओर से पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा सप्ताह भी खूब जोर-शोर से मनाया जा रहा है. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री वाई पैटन के घर जब बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई, तो एक बार फिर सांसद आदर्श ग्राम योजना को पुनर्जीवित करने का फैसला ले लिया गया. सभी बीजेपी विधायकों ने एक सुर से फैसला किया कि वो अपने अपने क्षेत्र में एक गांव गोद लेकर उसे आदर्श ग्राम बनाएंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 3:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...