54 साल के नगालैंड में अब तक नहीं चुनी गई कोई महिला विधायक

नगालैंड में 12 बार विधानसभा चुनाव हो चुके हैं लेकिन अब तक इस राज्य को कोई भी महिला विधायक नहीं मिल पाई है.

भाषा
Updated: February 15, 2018, 8:15 PM IST
54 साल के नगालैंड में अब तक नहीं चुनी गई कोई महिला विधायक
सांकेतिक तस्वीर
भाषा
Updated: February 15, 2018, 8:15 PM IST
नगालैंड को राज्य का दर्जा मिले 54 वर्ष होने और राज्य विधानसभा के चुनाव 12 बार संपन्न होने के बावजूद राज्य में अब तक कोई महिला विधायक नहीं चुनी गई है. राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव 27 फरवरी को होंगे और परिणामों की घोषणा तीन मार्च को की जायेगी. इस बार 60 सदस्यीय विधानसभा में 195 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से केवल पांच महिलायें हैं.

वेदिइ-यू क्रोनू और मंगयांगपुला ‘नेशनल पीपुल्स पार्टी’ (एनपीपी) के टिकट से क्रमश: दिमापुर-तृतीय और नोकसेन विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ रही हैं राखिला तुएनसांग सदर-द्वितीय सीट से बीजेपी की उम्मीदवार हैं.

अवान कोन्याक नवगठित फनेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी’ (एनडीपीपी) से अबोई सीट से चुनाव मैदान में हैं जबकि रेखा रोज दुक्रू चिझामी विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार हैं. सत्तारूढ़ नगालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने इस बार किसी भी महिला उम्मीदवार को चुनाव मैदान में नहीं उतारा है.

एनपीएफ के अध्यक्ष शुरहोझिली लिझित्सू ने हाल में कहा था, ‘पार्टी में किसी भी महिला ने चुनाव लड़ने में रुचि नहीं दिखाई. राखिला को छोड़कर चार अन्य महिला उम्मीदवार पहली बार चुनाव लड़ रही है. बीजेपी उम्मीदवार राखिला पूर्व मंत्री और चार बार के विधायक लकीउमोंग की पत्नी है. लकीउमोंग का वर्ष 2006 में लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया था. राखिला तुएनसांग सदर-द्वितीय सीट से पिछला चुनाव लगभग 800 वोटों से हार गई थी.

एनडीपीपी उम्मीदवार अवान कोन्याक चार बार विधायक रहे नेयिवांग कोन्याक की बेटी हैं जिनका हाल में निधन हो गया था. उन्होंने कहा, ‘महिलाएं प्रतिदिन समाज में महत्वपूर्ण योगदान कर रही हैं. उनकी समस्याओं की आमतौर पर अनदेखी की जाती है. मैं लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तीकरण पर ध्यान केन्द्रित करना चाहती हूं.’

महिला उम्मीदवारों का स्वागत करते हुए नगालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने कहा कि पिछले चुनाव में महिला उम्मीदवारों की संख्या दो से बढ़कर इस बार पांच हो गई है.

Nagaland Election 2018 : अद्भुत और रोचक है नगालैंड, जानिए इंडिया में क्यों खास है नॉर्थ-ईस्ट का ये स्टेट
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर