Assembly Banner 2021

वेंकैया नायडू की अपील- सदन के सदस्य ज्यादा से ज्यादा करें हिंदी का प्रयोग

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (फाइल फोटो)

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (फाइल फोटो)

नायडू ने गुरुवार को राज्यसभा की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा सचिवालय में राजभाषा हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग की सलाह दी.

  • भाषा
  • Last Updated: December 27, 2018, 10:07 PM IST
  • Share this:
राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने संसद सदस्यों से राजभाषा हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग को बढ़ावा देने की अपील की. उन्होंने कहा कि हिंदी के विधायी कार्यों में इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन कर इसके व्यावहारिक उपाय करने का परामर्श दिया है.

नायडू ने गुरुवार को राज्यसभा की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा सचिवालय में राजभाषा हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग की सलाह दी. नायडू ने ट्वीट कर कहा कि समिति के सदस्यों ने भी इस सलाह का समर्थन किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मैंने परामर्श दिया है कि उपसभापति की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाए. जिसमें गृह मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राज्यसभा सचिवालय के प्रतिनिधियों के साथ साथ विशेषज्ञ भी हों.'

ये भी पढ़ें: तीन तलाक बिल लोकसभा में पारित, कांग्रेस-AIADMK समेत कई दलों का वॉकआउट



नायडू ने बैठक में परामर्श दिया कि समिति शब्दकोश की समीक्षा करे और प्रयोग में आने वाले शब्दों के लिए सहज स्वीकार्य शब्दों का चयन कर उन्हें शब्दकोश में शामिल करें. जिससे हिंदी के शब्दों का प्रयोग बढ़े. उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित शब्दकोश को राजभाषा विभाग द्वारा प्रकाशित किया जाना है.
ये भी पढ़ें: मानवीय गरिमा और सम्‍मान के साथ पीड़ितों के अधिकारों की रक्षा करता है नया ट्रैफिकिंग बिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज