क्‍या भारत-अमेरिका के बीच समझौतों पर असर डाल सकती हैं ट्रंप की बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर?

क्‍या भारत-अमेरिका के बीच समझौतों पर असर डाल सकती हैं ट्रंप की बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर?
अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी भारत यात्रा पर साथ आए हैं.

Namaste Trump: राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) की बेटी इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) और उनके पति जैरेड कुशनर (Jared Kushner) को अमेरिकी प्रशासन के फैसलों पर असर डालने वाले लोगों में माना जाता है. अमेरिकी मीडिया और विदेश नीति विशेषज्ञ विदेशी दौरों पर इवांका के साथ रहने के कारण ट्रंप पर भाई-भतीजावाद (Nepotism) का आरोप भी लगाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 2:50 PM IST
  • Share this:
सीमांतिनी डे

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) अमूमन अपने विदेशी दौरों पर परिवार को साथ रखते हैं. भारत यात्रा के दौरान ट्रंप के साथ अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) और उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ ही उनकी बेटी इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) व दामाद जैरेड कुशनर (Jared Kushner) भी हैं. इवांका ट्रंप को प्रतिनिधिमंडल में शामिल करने का फैसला शुक्रवार को आखिरी समय पर लिया गया था. बताया जा रहा है कि वह ताजमहल (Taj Mahal) के सामने फैमिली फोटो या पर्यटन स्‍थलों पर घूमने के लिए नहीं आ रही हैं. वह ट्रंप की राजनीतिक सलाहकार की हैसियत से भारत दौरे पर आ रही हैं. इवांका और उनके पति कुशनर भारत के साथ होने वाले समझौतों पर काफी असर डाल सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी प्रशंसक हैं इवांका ट्रंप
इवांका को अपने पति जैरेड की तरह विदेश नीति से जुड़े मामलों का बहुत ज्‍यादा अनुभव नहीं है. बावजूद इसके वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की विदेशी व्‍यापार और विकास नीतियों से अनजान नहीं हैं. ग्‍लोबल समिट 2017 के लिए भारत (India) आईं इवांका ने पीएम मोदी के सियासी सफर की काफी प्रशंसा की थी. साथ ही उनके नेतृत्‍व की तारीफ करते हुए कहा था कि वह दुनिया के लिए उम्‍मीद बन गए हैं. यही नहीं, पिछले साल इवांका ने जी-20 (G-20) समिट में पीएम मोदी, डोनाल्‍ड ट्रंप और जापान के पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) की मुलाकात के वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए थे.
इवांका के कारण ट्रंप पर लगे भाई-भतीजावाद के आरोप


अमेरिकी मीडिया और विदेश नीति विशेषज्ञ अमेरिका के लिए कूटनीतिक अहमियत रखने वाले विदेशी दौरों पर भी इवांका के साथ रहने के कारण डोनाल्‍ड ट्रंप पर भाई-भतीजावाद (Nepotism) को बढ़ावा देने का आरोप लगाते रहते हैं. इवांका 2019 में डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ नॉर्थ कोरिया (North Korea) यात्रा और जी-20 समिट के लिए भी गई थीं. इस दौरान उनका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron), ब्रिटेन की पूर्व पीएम टेरेजा (Theresa May) मे और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की पूर्व निदेशक क्रिस्‍टीन लैगार्ड (Christine Lagarde) की बातचीत के बीच में हस्‍तक्षेप करने की कोशिश करती नजर आ रही हैं.

ट्रंप प्रशासन में अहम भूमिका में हैं इवांका और जैरेड
ट्रंप इवांका को लेकर आलोचना करने वालों को खास तव्‍वजो नहीं देते हैं. वह कई बार स्‍पष्‍ट कर चुके हैं कि उनकी बेटी और दामाद की उनके प्रशासन में अहम भूमिका है. काफी लोगों का मानना है कि दोनों अहम मुद्दों पर ट्रंप के फैसलों को काफी प्रभावित करते हैं. जैरेड ट्रंप के वरिष्‍ठ सलाहकार (Senior Advisor) हैं. इवांका और जैरेड पर अपने हितों के लिए ट्रंप प्रशासन के फैसलों को प्रभावित करने का आरोप लगता रहा है. कुशनर को मिडिल ईस्‍ट (Middle East) विवाद को हल करने के साथ ही क्रिमिनल जस्टिस सिस्‍टम में सुधार की जिम्‍मेदारी दी गई थी. यही नहीं, उन्‍हें मेक्सिको (Mexico) सीमा पर दीवार खड़ी करने का प्रभारी भी बनाया गया था.

भारत-अमेरिका समझौतों पर असर डाल सकती हैं इवांका
चीन (China) और मेक्सिको (Mexico) के साथ राजनयिक संबंधों को बरकरार रखने का जिम्‍मा भी जैरेड का ही है. वहीं, इवांका शिक्षा (Education) और महिलाओं के आर्थिक सशक्‍तीकरण (Women Empowerment) पर ध्‍यान देती हैं. वह कौशल प्रशिक्षण (Skill Training) और इंटरप्रैन्‍योरशिप को बढ़ाकर रोजगार में वृद्धि तथा अमेरिका की आर्थिक रफ्तार (Economic Growth) बढ़ाने जैसे अहम मसलों को देखती हैं. ऐसे में यह माना जा रहा है कि इवांका ट्रंप और उनके पति जैरेड कुशनर भारत-अमेरिका के बीच होने वाले समझौतों (India-US Deals) पर असर डाल सकते हैं.



ये भी पढ़ें:-

नॉर्थ अमेरिका के बाद भारत में है राष्ट्रपति Donald Trump का सबसे बड़ा कारोबार

भारत आने को लेकर उत्साहित हैं इवांका, शेयर की PM मोदी के साथ पुरानी फोटो
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading