Home /News /nation /

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल, सीएम नारायणसामी बोले- बीजेपी ने शुरू कर दिया 'ऑपरेशन लोटस'

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल, सीएम नारायणसामी बोले- बीजेपी ने शुरू कर दिया 'ऑपरेशन लोटस'

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी. (फाइल फोटो)

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी. (फाइल फोटो)

पुडुचेरी (Puducherry) में कांग्रेस विधायक जॉन कुमार के इस्तीफे के साथ ही विधानसभा में अध्यक्ष सहित कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 10 सदस्य रह गई है, जबकि उसके सहयोगी द्रमुक के तीन सदस्य हैं एवं एक निर्दलीय सदस्य भी नारायणसामी की सरकार को समर्थन दे रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    पुडुचेरी. पुडुचेरी (Puducherry) में कांग्रेस (Congress) सरकार दो दिनों में दो इस्तीफे के साथ अल्पमत में चली गई है. दूसरी ओर मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी (V Narayanasamy) ने कहा कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि दोनों नेता पार्टी में बने रहेंगे उन्होंने कहा कि ‘हमारी सरकार अल्पमत में नहीं है.’ नारायणसामी ने कहा कि मल्लाडी कृष्ण राव और जॉन कुमार के इस्तीफे अब तक स्वीकार नहीं किए गए हैं और अभी भी अध्यक्ष उन पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने भाजपा पर एक और ‘ऑपरेशन लोटस’ का आरोप लगाया. विपक्ष ने भाजपा द्वारा कथित तौर पर सरकार गिराने और विधायकों को अपनी ओर करने के अभियान को ‘ऑपरेशन लोटस’ का नाम दिया गया है.

    कांग्रेस विधायक जॉन कुमार ने मंगलवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इसके साथ ही गत एक महीने में वह चौथे विधायक हो गए हैं जिन्होंने विधायक पद छोड़ा है. मौजूदा सदन में कांग्रेस नीत गठबंधन के अब 14 विधायक रह गए हैं.

    कुमार के इस्तीफे के साथ ही विधानसभा में अध्यक्ष सहित कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 10 सदस्य रह गई है, जबकि उसके सहयोगी द्रमुक के तीन सदस्य हैं एवं एक निर्दलीय सदस्य भी नारायणसामी की सरकार को समर्थन दे रहा है. सदन में प्रभावी सदस्यों की संख्या के आधार पर बहुमत का आंकड़ा 15 है. पुडुचेरी विधानसभा का चुनाव अप्रैल में होने की उम्मीद है क्योंकि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 21 जून 2021 को समाप्त हो रहा है.

    भाजपा विधायकों को धमकी दे रही- नारायणसामी
    नारायणसामी के हावले से कहा, ‘भाजपा विधायकों को धमकी दे रही है, लेकिन मैं भाजपा को अच्छी तरह से जानता हूं. वे विधायकों को लुभाने के लिए झूठे वादे कर रहे हैं. लोग इस बारे में बात कर रहे हैं कि यह विधायक खरीदा गया है, इस मंत्री को खरीदा गया है.’ NDTV के अनुसार नारायणसामी ने दावा किया कि मल्लाडी राव अभी भी उनके साथ हैं. वह उन्हें मना लेंगे. नारायणसामी ने कहा कि वह मल्लाडी ने पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी की वजह से इस्तीफा दिया क्योंकि वह किसी भी प्रोजेक्ट को अनुमति नहीं देती थीं.

    मुख्यमंत्री ने कहा, ‘यह भाजपा की कार्यशैली है. वे विधायकों खरीदे हैं. उन्होंने इसे मणिपुर, अरुणाचल, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश में किया है … वे केवल विधायक खरीद रहे हैं. चुनी हुई कांग्रेस सरकारों को निशाना बनाने के लिए भाजपा को शर्म करना चाहिए.’

    अब क्या है पुडुचेरी में स्थिति?
    कांग्रेस विधायक के इस्तीफे का घटनाक्रम पार्टी नेता राहुल गांधी के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करने के लिए आने से एक दिन पहले हुआ है. कुमार के इस्तीफा के बाद मंगलवार को विधानसभा में कांग्रेस के 10, द्रमुक के तीन, ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस के सात, अन्नाद्रमुक के चार, भाजपा के तीन (सभी नामांकित एवं मत देने का अधिकार रखते हैं) और एक निर्दलीय विधायक रह गया है.

    Tags: BJP, Congress, Puducherry, Rahul gandhi, V Narayanasamy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर