बिरसा मुंडा की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, झारखंड स्थापना दिवस पर दी बधाई

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि.
पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को जनजातीय नेता बिरसा मुंडा (Birsa Munda) की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • भाषा
  • Last Updated: November 15, 2020, 11:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को जनजातीय नेता बिरसा मुंडा (Birsa Munda) की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि आजादी के आंदोलन मे उनका योगदान और सामाजिक सद्भावना के लिए किए गए उनके प्रयास देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे. उन्होंने झारखंड के स्थापना दिवस पर राज्यवासियों को बधाई भी दी.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. वे गरीबों के सच्चे मसीहा थे, जिन्होंने शोषित और वंचित वर्ग के कल्याण के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष किया. स्वतंत्रता आंदोलन में उनका योगदान और सामाजिक सद्भावना के लिए किए गए उनके प्रयास देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे.'






बिरसा मुण्‍डा ने अंग्रेजी हुकूमत को चुनौती दी थी और जनजातीय समुदाय को उनके खिलाफ एकजुट किया था. महज 25 वर्ष की उम्र की उनका निधन हो गया था. बिरसा मुंडा की जयंती के ही दिन वर्ष 2000 में झारखंड आधिकारिक तौर पर राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था.

प्रधानमंत्री ने झारखंड के स्थापना दिवस पर भी राज्यवासियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'झारखंड के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. इस अवसर पर मैं यहां के सभी लोगों के सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज