Home /News /nation /

पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास, बोले- ये कनेक्टिविटी का मॉडल

पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास, बोले- ये कनेक्टिविटी का मॉडल

पीएम ने कहा कि आने वाले सालों में जब एयरपोर्ट काम करना शुरू करेगा तो यूपी में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे. (Photo-BJP UP)

पीएम ने कहा कि आने वाले सालों में जब एयरपोर्ट काम करना शुरू करेगा तो यूपी में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे. (Photo-BJP UP)

PM Narendra Modi inaugurate Jewar Noida International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के 70 साल तक यूपी को ताने सुनने के लिए मजबूर कर दिया गया था. कभी हजारों रुपये के घोटालों के ताने, कभी खराब सड़कों के ताने, कभी ठप पड़े विकास के ताने, कभी अपराधी माफिया के गठजोड़ के ताने... यूपी के सामर्थ्यवान लोगों का यही सवाल था कि क्या कभी यूपी की सकारात्मक छवि बन पाएगी. पहले की जिन सरकारों ने यूपी को अभाव और अंधकार में रखा, झूठे सपने दिखाए वहीं उत्तर प्रदेश आज राष्ट्रीय ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है. आज यूपी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेडिकल और शिक्षण संस्थान बन रहे हैं. आज यूपी मल्टीनेशनल कंपनियों के निवेश का सेंटर है. ये सब कुछ आज हमारे यूपी में हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    जेवर/नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को गौतम बुद्ध नगर स्थित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Internation Airport) का शिलान्यास किया. इस मौके पर उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जेवर अब अंतरराष्ट्रीय पटल पर आ गया है और इसका लाभ यूपी की जनता के साथ दिल्ली एनसीआर को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत आज एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. बेहतर सड़कें, रेलवे और एयरपोर्ट सिर्फ इंफ्रा प्रोजेक्ट नहीं होते, बल्कि ये पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं. लोगों का जीवन बदल देते हैं. गरीब हो या मध्यम वर्ग… हर किसी को इसका बहुत-बहुत लाभ मिलता है. इंफ्रा प्रोजेक्ट की ताकत और बढ़ जाती है, जब उनके साथ सीमलेस और अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी हो. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के हिसाब से एक मॉडल बनेगा.

    प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जितनी तेजी से एविएशन सेक्टर में वृद्धि हो रही है. भारतीय कंपनियां सैकड़ों विमानों को खरीद रही हैं, उनके लिए भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बड़ी भूमिका होगी. ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव और मरम्मत का सबसे बड़ा सेंटर होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश-विदेश के विमानों को यहां सर्विस मिलेगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा. पीएम ने कहा कि आज भी हम अपने 85 प्रतिशत विमानों को मरम्मत के लिए विदेश भेजते हैं. रिपेयरिंग पर सिर्फ 15 हजार करोड़ खर्च होते हैं. ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा. पीएम ने कहा कि इस एयरपोर्ट के माध्यम से मल्टी मॉडल कॉर्गो का सपना साकार हो रहा है. इस पूरे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी.

    उन्होंने कहा कि जिन राज्यों की सीमा समंदर से सटी होती है, उनके लिए बंदरगाह बहुत बड़ा एसेट होते हैं, लेकिन यूपी जैसे लैंडलॉक्ड राज्यों के लिए यही भूमिका एयरपोर्ट की होती है. अलीगढ़, आगरा, बिजनौर, बरेली और अन्य औद्योगिक शहरों और क्षेत्रों का सामर्थ भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा. इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय बाजारों से सीधे कनेक्ट करेगा. यहां के छोटे किसान सीधे एक्सपोर्ट कर पाएंगे. हमारे खुर्जा के कलाकार, मेरठ की पॉटरी इंडस्ट्री, सहारनपुर का फर्नीचर, आगरा का पेठा सहित पश्चिमी यूपी के एमएसएमई को विदेशों तक पहुंचने में आसानी होगी.

    पीएम ने कहा कि पहले ये माना जाता था कि दिल्ली में एयरपोर्ट है ही तो यहां एयरपोर्ट क्यों बनाएं. हमने हिंडन में एयर कनेक्टिविटी दी तो हिसार में एयरपोर्ट बना रहे हैं. हम सभी ने देखा है कि माता वैष्णो देवी जाना हो या केदारघाट… हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने के बाद टूरिस्टों की संख्या बढ़ी है. पश्चिमी यूपी के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट यह काम कर रहा है. आजादी के 70 सालों बाद यूपी को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वह हकदार है. डबल इंजन सरकार के चलते यूपी देश में कनेक्टिविटी का नया उदाहरण है. एक्सप्रेसवे हो, रेलवे हो या डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हो, ये आधुनिक यूपी की पहचान हैं.

    उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल तक यूपी को ताने सुनने के लिए मजबूर कर दिया गया था. कभी हजारों रुपये के घोटालों के ताने, कभी खराब सड़कों के ताने, कभी ठप पड़े विकास के ताने, कभी अपराधी माफिया के गठजोड़ के ताने… यूपी के सामर्थ्यवान लोगों का यही सवाल था कि क्या कभी यूपी की सकारात्मक छवि बन पाएगी. पहले की जिन सरकारों ने यूपी को अभाव और अंधकार में रखा, झूठे सपने दिखाए वहीं उत्तर प्रदेश आज राष्ट्रीय ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है. आज यूपी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेडिकल और शिक्षण संस्थान बन रहे हैं. आज यूपी मल्टीनेशनल कंपनियों के निवेश का सेंटर है. ये सब कुछ आज हमारे यूपी में हो रहा है.

    पीएम ने कहा कि आने वाले सालों में जब एयरपोर्ट काम करना शुरू करेगा तो यूपी में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने पश्चिमी यूपी के विकास को नजरअंदाज किया. दो दशक पहले यूपी की भाजपा सरकार ने इसका सपना देखा था, लेकिन बाद में ये एयरपोर्ट अनेक सालों तक दिल्ली और लखनऊ की सरकारों के फेर में उलझा रहा. यूपी की पिछली सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया जाए. आज डबल इंजन सरकार के चलते शिलान्यास हो रहा है.

    पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना
    यूपी की पिछली अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ राजनीतिक पार्टियां सिर्फ अपने परिवार, क्षेत्र और समाज के लिए काम करती हैं. देश में राजनीतिक हालात चाहे जो हों, लेकिन भारत में विकास का काम नहीं रुका है. देश में हाल ही में 100 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी गई है. कुशीनगर में ही एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ है. 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन हुआ है. पिछले हफ्ते ही पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को यूपी की जनता को समर्पित किया गया. मध्य प्रदेश में भव्य रेलवे स्टेशन का उद्घाटन हुआ है और आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि पूजन हुआ है. हमारी राष्ट्र सेवा के सामने कुछ राजनीतिक दलों की स्वार्थ नीति टिक नहीं सकती.

    Tags: CM Yogi Adityanath, Jewar airport, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर