दूसरी बार PM बनने पर जून में इन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे मोदी

पहली यात्रा को लेकर अभी नहीं किया गया है खुलासा, वहीं जून 13 को जाएंगे किर्गिस्तान

News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 9:40 PM IST
दूसरी बार PM बनने पर जून में इन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे मोदी
लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद बीजेपी मुख्यालय से कार्यकर्ताओं का अभिवादन करते नरेंद्र मोदी.
News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 9:40 PM IST
लोकसभा चुनावों में विस्फोटक जीत के बाद अब नरेंद्र मोदी कुछ ही दिनों में एक बार फिर प्रधानमंत्री के तौर पर अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने जा रहे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री बनते ही वह अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा पर जून में जाएंगे. सूत्रों के अनुसार यह यात्रा उनके टाइम टेबल में होगी और यह देश भी पड़ेासी ही होगा. हालांकि पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली विदेश यात्रा पर भूटान गए थे.

13 जून को जाएंगे किर्गिस्तान


हालांकि अभी मोदी की पहली आधिकारिक विदेश यात्रा की घोषणा नहीं की गई है लेकिन पहले से उनके टाइम टेबल में एक यात्रा मौजूद है. जिसके अंतर्गत वह दो दिन के लिए ‌किर्गिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की बैठक में हिस्सा लेंगे. यह बैठक 13 जून से शुरू होगी. यह पहला मौका होगा जब मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे. इससे पहले मई माह में ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रियों की एससीओ बैठक में हिस्सा लिया था जहां पर उनकी मुलाकात पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से हुई थी. यहां पर दोनों ही नेताओं ने सिर्फ एक दूसरे को औपचारिक तौर पर अभिवादन किया था लेकिन इससे ज्यादा कोई बातचीत नहीं हुई थी.

इमरान से होगी चर्चा

हालांकि बताया जा रहा है कि एससीओ की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाक पीएम इमरान खान से चर्चा कर सकते हैं. गौरतलब है कि इमरान खान ने बीजेपी की जीत पर प्रधानमंत्री को ट्विटर पर बधाई संदेश भी भेजा था. गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी प्रकार का संवाद हुए करीब चार साल का समय हो गया है. इस दौरान मोदी की मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी होगी.

28 जून को जाएंगे जापान
इसके करीब दो सप्ताह बाद ही मोदी जी 20 समिट में भाग लेने जापान के ओसाका पहुंचेंगे. यह दूसरा मौका होगा जब मोदी प्रधानमंत्री के दूसरे कार्यकाल में रहते हुए दुनिया के अन्य राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें:  

आजम खान से हारीं जया प्रदा करेंगी पार्टी में 'गद्दारी' की शिकायत

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: मोदी के ये सात 'ब्रह्मास्त्र', जिनके आगे ढ़ेर हुआ पूरा विपक्ष

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...