PM मोदी सरदार सरोवर बांध का करेंगे लोकार्पण, ये है दिनभर का कार्यक्रम

News18Hindi
Updated: September 17, 2017, 8:24 AM IST
PM मोदी सरदार सरोवर बांध का करेंगे लोकार्पण, ये है दिनभर का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री जन्मदिन पर देश को समर्पित करेंगे सरोवर बांध ( image source: news 18)
News18Hindi
Updated: September 17, 2017, 8:24 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 67वें जन्मदिन के अवसर पर रविवार को अपने गृह राज्य गुजरात में हैं. यहां पर वे सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने के साथ ही दो रैली भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपनी मां से मुलाकात की और आशीर्वाद लिया. जन्मदिन पर वह इस परंपरा को पहले भी निभाते रहे हैं.

मोदी जन्मदिवस पर सरदार सरोवर बांध परियोजना का उद्घाटन करेंगे और सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में बनी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भी दौरा करेंगे. 182 मीटर लंबे 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की पहल मोदी ने की थी और वह काफी समय से सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाने के भी पक्ष में हैं. इस बांध की ऊंचाई हाल ही में बढ़ाकर 138.68 मीटर की गई है.

एक अधिकारिक सूचना के मुताबिक, बांध की ऊंचाई बढ़ने से प्रयोग करने वाली जलक्षमता 4.73 एकड़ फीट(एमएएफ) हो जाएगी, जिससे गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों को फायदा होगा. इस परियोजना से गुजरात के जल रहित क्षेत्रों में नर्मदा के पानी को नहर और पाइपलाईन नेटवर्क के जरिये पहुंचाने में मदद मिलेगी. सिंचाई सुविधा में विस्तार होगा, जिससे 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे और कई गांवों में पीने का पानी पहुंचेगा और यह चार करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाएगा.

इस परियोजना को जल ट्रांसपोर्ट के सबसे बड़े मानव प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है. इससे प्रतिवर्ष 100 करोड़ यूनिट बिजली पैदा होने की भी संभावना है.सरदार बांध का दौरा करने के बाद, प्रधानमंत्री साधु बेट जाएंगे, जहां 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' और इससे संबंधित सरदार वल्लभ भाई पटेल स्मारक परिसर का निर्माण किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया, "प्रधानमंत्री को इस परियोजना के काम की प्रगति का संक्षिप्त विवरण भी दिया जाएगा. परियोजना के अंतर्गत 182 मीटर लंबी मूर्ति, एक प्रदर्शनी हॉल और एक आगंतुक केंद्र बनाया जाए रहा है."

प्रधानमंत्री नर्मदा महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होंगे और दभोई में लोगों को संबोधित करेंगे.समारोह के दौरान वह राष्ट्रीय जनजाति स्वतंत्रता सेनानियों के लिए संग्रहालय की आधारशिला भी रखेंगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री अमरेली जाएंगे, जहां वह एपीएमसी के नए मार्केट यार्ड का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद मधु उत्पादन केंद्र की आधारशिला और अमर डेयरी के नए प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे. वह अमरेली में सहाकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर