Home /News /nation /

'पानी के अंदर या तारों के बीच'- रोंगटे खड़े कर देगा NASA का ये अद्भुत वीडियो

'पानी के अंदर या तारों के बीच'- रोंगटे खड़े कर देगा NASA का ये अद्भुत वीडियो

क्षुद्रग्रह 4660 नारियस पहली बार 1982 में खोजा गया था.

क्षुद्रग्रह 4660 नारियस पहली बार 1982 में खोजा गया था.

    नई दिल्ली.  अगर आप नासा (NASA) द्वारा शेयर किए जाने वाले सभी वीडियोज को पसंद करते हैं और हमेशा इस इंतजार में रहते हैं कि ना, कब आपके लिए कुछ नया शेयर करने वाला है, तो यहां एक क्लिप है जो आपको बहुत खुश कर देगी. यह कॉस्मिक रीफ की एक विज़ुअलाइज़ेशन क्लिप है जो आपको रोमांचित कर सकती है. अंतरिक्ष एजेंसी ने उनकी पोस्ट के कैप्शन की पहली लाइन में पूछा- बताइए ये “पानी के नीचे या तारे के बीच का?”

     उन्होंने लिखा,”कॉस्मिक रीफ” का उपनाम समुद्र के नीचे की दुनिया से मिलता-जुलता है, बड़े मैगेलैनिक क्लाउड में यह विशाल तारा-निर्माण क्षेत्र 163,000 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है. इस क्षेत्र में एक विशाल लाल निहारिका, NGC 2014, और एक छोटी नीली निहारिका, NGC 2020 है, जो एक हलचल भरे तारकीय जन्मस्थान में स्थित है.”

    उन्होंने कहा, “एनजीसी 2014 में हमारे सूर्य की तुलना में 10 से 20 गुना अधिक चमकदार सितारों का समूह शामिल है. इन तारों से पराबैंगनी विकिरण आसपास की गैस को गर्म करता है क्योंकि शक्तिशाली तारकीय हवाएं नेबुला में धूल को धकेलती हैं.

    NGC 2020 हमारे सूर्य की तुलना में लगभग 200,000 गुना चमकीले एक विशाल तारे द्वारा बनाया गया था, और गैस से इसकी नीली उपस्थिति प्राप्त हुई थी, जिसे घटनाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से बाहर निकाल दिया गया था, जिससे इसकी सामग्री का बाहरी आवरण खो गया था. ”

    Tags: Nasa, Social media, Social media post

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर