अंतरिक्ष में हुए पहले अपराधिक मामले की जांच करेगा नासा

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 12:45 PM IST
अंतरिक्ष में हुए पहले अपराधिक मामले की जांच करेगा नासा
ऐन की शादी एयर फोर्स के खुफिया विभाग में अधिकारी वॉर्डन से साल 2014 में हुई थी. लोकिन 2018 में स्थिति तलाक की हो गई थी.

नासा (NASA) के ऑफिस ऑफ इंस्पेक्टर जनरल ने मीडिया को बताया, 'इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए दोनों पक्षों से संपर्क किया जा रहा है. ' अगर आरोप साबित होता है तो यह अंतरिक्ष (Space) में किया गया पहला अपराध (Crime) होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 12:45 PM IST
  • Share this:
अंतरिक्ष (Space) अभी तक पृथ्वी पर रहने वाले लोगों के कई रहस्य और रोमांच का विषय है. पूरी मानव सभ्यता उसको समझने और जानने की कोशिश में निरंतर लगी हुई है. लंबे समय से अंतरिक्ष यात्री वहां का दौरा कर रहे हैं. इंसान जहां जाता है, वहां अपनी तमाम अच्छाइयां और बुराइयां भी साथ लिए जाता है. नासा (NASA) के सामने ऐसा ही एक मामला है, जिसमें एक अंतरिक्ष यात्री पर आरोप है कि उसने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अपने मंगेतर के बैंक खाते को अनाधिकृत रूप से एक्सेस किया. फिलहाल नासा इसकी जांच कर रहा है.

क्या है मामला
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन (Anne McClain) के तलाकशुदा पति समर वॉर्डन ने उन पर नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में रहने के दौरान उनके खाते को एक्सेस करने का आरोप लगाया है. वॉर्डन ने मैकक्लेन के खिलाफ घीय व्यापार आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, मैकक्लेन ने बैंक खाते को एक्सेस करने की बात मान ली है, हालांकि उन्होंने इस दौरान किसी भी गलत काम से इनकार किया.

अंतरिक्ष यात्री मैकक्लेन ने अपने वकील के जरिये न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि वो केवल यह सुनिश्चित कर रहीं थी कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक है या नहीं. क्या वॉर्डन के पास बेटे की देखभाल या बिल के भुगतान के लिए पर्याप्त पैसा है? उनके वकील रस्टी हार्डिन ने कहा, 'उन्होंने इस बात से पुरजोर इनकार किया है कि उनके द्वारा कोई गलत कदम उठाया गया.' साथ ही हार्डिन ने बताया कि उनकी मुवक्किल परिवार का सहयोग कर रहीं थी.

2014 में हुई थी शादी
ऐनी की शादी एयरफोर्स के खुफिया विभाग में अधिकारी वॉर्डन से साल 2014 में हुई थी. लेकिन चार साल बाद दोनों के बीच सबकुछ सही नहीं रहा. साल 2018 में वॉर्डन ने कोर्ट में तलाक के लिए अर्जी दाखिल कर दी. नासा के ऑफिस ऑफ इंस्पेक्टर जनरल ने बताया कि इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए दोनों पक्षों से संपर्क किया जा रहा है. अगर आरोप साबित होता है तो यह अंतरिक्ष में किया गया पहला अपराध होगा.

खास बात यह है कि इंसान जब अंतरिक्ष में कोई अपराध (Crime) करता है तो उसके अपराध पर धरती पर लागू कानून के तहत ही फैसला सुनाया जाएगा. ऐसे में ऐनी अगर दोषी साबित होती हैं तो उन्हें अमेरिकी संघीय कानून के अनुसार सजा सुनाई जा सकती है.
Loading...

ये भी पढ़ें- UAE के बाद पीएम मोदी ने बहरीन में शुरु किया रुपे कार्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 8:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...