होम /न्यूज /राष्ट्र /NASA ने जारी की ब्लैक होल से निकलने वाली डरावनी आवाजें! देखें वीडियो

NASA ने जारी की ब्लैक होल से निकलने वाली डरावनी आवाजें! देखें वीडियो

नासा के शोधकर्ता एक नए सोनिफिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं जो ब्लैक होल से आने वाली इन हल्की प्रतिध्वनियों को ध्वनि में बदल सकता है (फोटो- NASA)

नासा के शोधकर्ता एक नए सोनिफिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं जो ब्लैक होल से आने वाली इन हल्की प्रतिध्वनियों को ध्वनि में बदल सकता है (फोटो- NASA)

NASA: ब्लैक होल की खासियत ये है कि कोई भी उनसे बच नहीं सकते. आसपास की सामग्री विद्युत चुम्बकीय विस्फोट उत्पन्न कर सकती ...अधिक पढ़ें

नासा के सोशल मीडिया हैंडल को अगर आप फॉलो करते हैं, तो आपको आए दिन अंतरिक्ष सी जुड़ी नई-नई जानकारियां मिलती रहती है. इसी कड़ी में नासा ने एक वीडियो शेयर किया है, जहां आप ब्लैक होल की आवाज़ें सुन सकते हैं. असल में ये ब्लैक होल पर रोशनी पड़ने के बाद वापस आने वाली आवाजें है. इन आवाज़ों को कैसे रिकॉर्ड किया गया ये जानने से पहले आईए समझते हैं कि ये ब्लैक होल आखिर है क्या?

ब्लैक होल अंतरिक्ष में एक ऐसी जगह है जहां गुरुत्वाकर्षण इतना अधिक खींचता है कि प्रकाश भी बाहर नहीं निकल पाता. गुरुत्वाकर्षण इतना मजबूत है कि ब्लैक होल की ओर कोई भी चीज़ आकर्षित हो जाती है. दरअसल यहां से कोई रोशनी बाहर नहीं निकल सकती लोग ब्लैक होल नहीं देख सकते. वे अदृश्य हैं. वैज्ञानिक सीधे ब्लैक होल को टेलीस्कोप से नहीं देख सकते हैं. वो एक्स-रे, प्रकाश या विद्युत चुम्बकीय विकिरण के अन्य रूपों का पता लगाते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by NASA (@nasa)

ब्लैक होल की खासियत ये है कि कोई भी उनसे बच नहीं सकते. आसपास की सामग्री विद्युत चुम्बकीय विस्फोट उत्पन्न कर सकती है. जब वे बाहर की ओर निकलते हैं तो प्रकाश के ये विस्फोट अंतरिक्ष में गैस और धूल के बादलों को उछाल सकते हैं, ठीक उसी तरह जैसे कार की हेडलाइट से प्रकाश किरणें कोहरे को बिखेरती हैं.

ऐसे रिकॉर्ड की गई आवाज़ें
नासा के शोधकर्ता एक नए सोनिफिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं जो ब्लैक होल से आने वाली इन हल्की प्रतिध्वनियों को ध्वनि में बदल सकता है. V404 साइगनी नामक प्रणाली से पृथ्वी से लगभग 7,800 प्रकाश वर्ष स्थित एक ब्लैक होल से आने वाली ध्वनि को प्रदर्शित करने वाला एक वीडियो नासा के आधिकारिक इंस्टाग्राम पर शेयर किया. V404 साइगनी का सोनिफिकेशन चंद्रा और स्विफ्ट दोनों से एक्स-रे डेटा को ध्वनि में अनुवादित करता है. सोनिफिकेशन के दौरान, कर्सर एक सर्कल में छवि के केंद्र से बाहर की ओर जाता है.

Tags: Nasa, OMG News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें