NASA के वर्ल्डव्यू एप में देखें पृथ्वी का डायनॉमिक दृश्य, तूफान-बाढ़ वाली जगहों का भी चलेगा पता

NASA के वर्ल्डव्यू एप में देखें पृथ्वी का डायनॉमिक दृश्य, तूफान-बाढ़ वाली जगहों का भी चलेगा पता
फोटो साभार:worldview.earthdata.nasa.gov

नासा के वर्ल्डव्यू ऐप (Worldview app) पर आप 20 साल पहले पृथ्वी कैसी दिखती है इन तस्वीरों को देख सकते हैं. इस एप में पृथ्वी की वर्तमान दशा के साथ साथ 20 साल पहले की स्थिति भी देखी जा सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आप पृथ्वी कैसे रोजाना एक नया रूप ले रही है इसको देखना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो नासा (Nasa) द्वारा बनाए गए वर्ल्डव्यू एप (Worldview app) पर इसे देख सकते हैं. इस एप में पृथ्वी की वर्तमान दशा के साथ-साथ 20 साल पहले की स्थिति को भी देखा जा सकता है. खास बात ये है कि आप आज की पृथ्वी की तस्वीर के साथ 20 साल पुरानी तस्वीर का एक जीआईएफ भी इस ऐप के जरिए बना सकते हैं.

इस वर्ल्डव्यू एप (Worldview app) में मुख्यतः वर्तमान पर जोर दिया गया है कि आज की तारीख पर पृथ्वी कैसी दिख रही है. पृथ्वी के किस हिस्से में बाढ़ आई है. कहां तूफान आ रहा है. कहां आग लगी हुई है.

नासा के अर्थ पॉलीक्रोमेटिक कैमरा (ईपीआईसी) द्वारा पृथ्वी की बदलती तस्वीरों को मॉडरेट रेजोल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोमाडोमीटर (MODIS) इंस्ट्रूमेंट के जरिए देखा जा सकता है. हर एक तस्वीर अलग-अलग दिनों की होगी और इनमें पृथ्वी की अलग-अलग अवस्थाएं होंगी. इस ऐप में ईपीआईसी तस्वीरों के संग्रहण की भी सुविधा है, इसे तारीख और वर्ष के हिसाब से खोजा जा सकता है. तस्वीरें नासा के कैमरे द्वारा डीप स्पेस क्लाइमेट अब्जर्वेटरी (डीएससीओवीआर) पर 10 लाख मील की दूरी से ली गई है.



मिलेगी सभी चीजों की जानकारी
इस एप में यूजर्स पृथ्वी के किन हिस्सों के जंगलों में आग लगी हुई है, कौन से क्षेत्रों में बाढ़ आई हुई है, कौन से क्षेत्रों में तूफान है, उष्णकटिबंधीय तूफान और ज्वालामुखी विस्फोट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है. इसके साथ ही देश कि किन हिस्सों में हवा की गुणवत्ता कैसी है इसका पता भी एप के जरिए लगाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज