Doctor's Day: देश में कोरोना से लड़ रहे हैं 9 लाख डॉक्टर, जानें और भी दिलचस्प Facts

Doctor's Day: देश में कोरोना से लड़ रहे हैं 9 लाख डॉक्टर, जानें और भी दिलचस्प Facts
(प्रतीकात्मक फ़ोटो)

डॉक्टर देश के सबसे बड़े कोरोना वारियर्स (Coronawarriors) हैं. कोविड-19 (Covid-19) का इलाज अब तक नहीं ढूंढ़ा जा सका है. दिल्ली से लेकर चेन्नई और इंदौर तक कई डॉक्टर कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण जान गंवा चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूरी दुनिया जब इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत में है, तब हमारे बीच का ही एक वर्ग ऐसा है जो इससे डटकर मुकाबला कर रहा है. यह वर्ग कोई और नहीं, हमारे डॉक्टर, नर्स और मेडिकल स्टाफ हैं. आज जब भारत (India), नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor's Day) मना रहा है, तब यह जानना रोचक होगा कि आखिर देश में कितने डॉक्टर हैं, जो कोरोना से जंग में डटे हुए हैं या इन डॉक्टरों की मदद कितनी नर्सें कर रही हैं.

कोविड-19 (Covid-19) ऐसी महामारी है, जिसका अब तक इलाज नहीं ढूंढ़ा जा सका है. इतना ही नहीं, यह वायरस अब तक देश के कई डॉक्टरों को भी चपेट में ले चुका है. दिल्ली से लेकर चेन्नई और इंदौर तक कई डॉक्टर कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं. ऐसे में डॉक्टरों और अन्य हेल्थ वर्कर्स के काम के बारे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है. कोविडवारियर्स वेबसाइट के मुताबिक भारत में कोरोना से लड़ने के लिए फिलहाल 9.27 लाख डॉक्टर (MBBS) तैनात हैं.

करीब 9.27 लाख डॉक्टर के अलावा एमबीबीएस के 1,53,656 छात्र भी इस लड़ाई में मदद कर रहे हैं. 2.17 लाख डेंटिस्ट और 17,48,363 नर्सें भी कोरोना के मरीजों का इलाज और देखभाल कर रहे हैं. देश के किस राज्य में तैनात हैं सबसे अधिक डॉक्टर या कहां नहीं है. डॉक्टर (MBBS) से जुड़े 10 दिलचस्प Facts.







  1. देश में सबसे अधिक 1,45,848 डॉक्टर महाराष्ट्र में कोरोना से जंग में जुटे हुए हैं. इत्तफाक ये है कि इसी राज्य में कोरोना के सबसे अधिक मरीज भी हैं.2. उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य है. सबसे अधिक डॉक्टरों के मामले में यह चौथे नंबर पर है. यहां फिलहाल 65,233 डॉक्टर सेवाएं दे रहे हैं.

    3. दक्षिण और पश्चिम के राज्य देश के उत्तर और उत्तर-पूर्व के राज्यों से काफी बेहतर स्थिति में हैं. देश के सिर्फ तीन राज्यों में एक लाख से अधिक डॉक्टर कोरोना वारियर्स के तौर पर डटे हुए हैं. ये राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक हैं.

    4. गुजरात बीजेपी का गढ़ है और बंगाल में यह आज तक सरकार नहीं बना पाई है. ऐसे में इन दो राज्यों के बारे में भी आपकी दिलचस्पी हो सकती है. बंगाल में 60,579 और गुजरात में 56,312 डॉक्टर कोविड-19 से लोहा ले रहे हैं.

    5. कोरोना से निपटने के लिए केरल के मॉडल की तारीफ होती रही है. यहां इस समय 49,927 डॉक्टरों को तैनात किया गया है.

    6. दिल्ली में कोरोना के मामले बड़ी संख्या में आए हैं. यहां फिलहाल 17,996 डॉक्टर काम कर रहे हैं. डॉक्टरों की कमी होने से सीएम केजरीवाल ने केंद्र से मदद मांगी कि राज्य में आईटीबीपी के डॉक्टर तैनात किए जाएं.

    7. बिहार आबादी के लिहाज से देश का दूसरा बड़ा राज्य है. लेकिन यहां सिर्फ 34,193 डॉक्टर ही सेवाएं दे रहे हैं.

    8. पंजाब में 40,672 डॉक्टर काम कर रहे हैं. राजस्थान में 36,497 और मध्य प्रदेश में 32,116 डॉक्टर सेवाएं दे रहे हैं.

    9. असम में कोराना के इलाज के लिए 20,024 डॉक्टर (एमबीबीएस) है. यह नॉर्थईस्ट के राज्यों में सबसे अधिक है.

    10. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कोराना का इलाज करने के लिए फिलहाल एक भी डॉक्टर (एमबीबीएस) नहीं है. वैसे यहां 200 एमबीबीएस छात्र और 63 नर्सें हैं. (ये सभी आंकड़े कोविडवारियर्स वेबसाइट से लिए गए हैं.)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading