होम /न्यूज /राष्ट्र /नेशनल हेराल्ड’ मामला: ईडी ने कांग्रेस नेता शिवकुमार, उनके भाई से की पूछताछ

नेशनल हेराल्ड’ मामला: ईडी ने कांग्रेस नेता शिवकुमार, उनके भाई से की पूछताछ

कर्नाटक कांग्रेस नेता डी. के. शिवकुमार नेशनल हेराल्ड मामले ईडी कार्यालय में पेश होने जाते हुए.  (फोटो-न्यूज़18)

कर्नाटक कांग्रेस नेता डी. के. शिवकुमार नेशनल हेराल्ड मामले ईडी कार्यालय में पेश होने जाते हुए. (फोटो-न्यूज़18)

शिवकुमार ने कहा, ‘‘मैं कानून का पालन करने वाला नागरिक हूं... मैं कानून का सम्मान करता हूं... मैंने समय मांगा था, लेकिन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ED का नेशनल हेराल्ड’ मामले में कर्नाटक कांग्रेस के नेता से पूछताछ.
ईडी ने के शिवा कुमार और उनके भाई से दिल्ली में 4 घंटे पूछताछ की.
यंग इंडिया में चंदा देने के मामले में उनसे पूछताछ की गई.

नई दिल्ली:  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े धन शोधन मामले में कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष डी. के. शिवकुमार और उनके भाई एवं सांसद डी. के. सुरेश के शुक्रवार को चार घंटे बयान दर्ज किए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित ईडी कार्यालय से बाहर निकलने पर शिवकुमार (60) ने संवाददाताओं को बताया कि उनसे यंग इंडियन (नेशनल हेराल्ड का स्वामित्व रखने वाली कंपनी),उनके परिवार के सदस्यों और उनसे जुड़े संस्थानों के बारे में कई सारे सवाल पूछे गए.

उन्होंने कहा,‘‘मैं वे सभी कागजात लेकर नहीं गया था…मैं उन्हें (ईडी अधिकारियों को) यथाशीघ्र ई-मेल के जरिये इसे भेजने के लिए सहमत हो गया.’’ इससे पहले, ईडी कार्यालय के अंदर जाने से पहले शिवकुमार ने पत्रकारों से कहा था कि वह ‘कानून का पालन करने वाले नागरिक’ हैं और इसलिए संघीय एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए पहुंचे हैं, जबकि उन्हें यह भी नहीं पता कि उन्हें यहां बुलाया क्यों गया है.

शिवकुमार ने कहा, ‘‘मैं कानून का पालन करने वाला नागरिक हूं… मैं कानून का सम्मान करता हूं… मैंने समय मांगा था, लेकिन उन्होंने कहा कि आपको आना ही होगा. मैं आज यहां आया हूं… देखते हैं क्या होता है, मुझे उनकी बात सुनने दें और जो पता है, वह बताने दें.’’ गौरतलब है कि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कर्नाटक में प्रवेश कर चुकी है, जिसमें शामिल होने के कारण शिवकुमार ने ईडी से 21 अक्टूबर तक पेश होने से छूट देने का अनुरोध किया था. वह राज्य में यात्रा के प्रबंधन का जिम्मा संभाल रहे हैं.

शिवकुमार ने गुरुवार को बताया था कि ईडी ने सात अक्टूबर को दिल्ली में एजेंसी के समक्ष पेश होने से छूट देने की उनकी अर्जी खारिज कर दी है. उनके भाई एवं बेंगलोर ग्रामीण लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद डी. के. सुरेश (56) ने भी इसी मामले में एजेंसी के समक्ष बयान दर्ज कराया. उन्होंने भी संवाददाताओं को बताया कि वह जरूरी कागजात आने वाले दिनों में एजेंसी को सौंपेंगे.

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ शिवकुमार और सुरेश द्वारा अतीत में यंग इंडियन को चंदा दिये जाने से संबद्ध है. एजेंसी इसी लेन-देन का विवरण प्राप्त करना चाहती है. कांग्रेस की तेलंगाना इकाई की कार्यकारी अध्यक्ष जे गीता रेड्डी और पार्टी के कुछ अन्य नेताओं से भी एजेंसी ने पूर्व में उनके द्वारा किए गए इसी तरह के लेन-देन के संबंध में पूछताछ की है.

‘नेशनल हेराल्ड’ धन शोधन मामले में ईडी पिछले कुछ महीने में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ-साथ राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल सहित पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं से पूछताछ कर चुकी है. इससे पहले, शिवकुमार आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने से जुड़े धन शोधन के एक अन्य कथित मामले में पूछताछ के लिए 19 सितंबर को ईडी के समक्ष पेश हुए थे.

Tags: Bharat Jodo Yatra, Congress, ED, Money Laundering Case, National herald, Young India

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें