होम /न्यूज /राष्ट्र /

NMC बिल को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्री बोले- मेडिकल के लिए साबित होगा 'वरदान'

NMC बिल को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्री बोले- मेडिकल के लिए साबित होगा 'वरदान'

विरोध के बाद भी बावजूद सरकार ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल को संसद के दोनों सदनों से पास करवा लिया.

विरोध के बाद भी बावजूद सरकार ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल को संसद के दोनों सदनों से पास करवा लिया.

National Medical Commission bill-स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि एमसीआई में भ्रष्टाचार होता था, जिसे खत्म करना जरुरी हो गया था. अब अगले छह महीने में नेशनल मेडिकल कमीशन के लागू होने के बाद पारदर्शिता बढ़ेगी.

    नेशनल मेडिकल कमीशन बिल संसद में जिस वक्त लाया गया, उस दौरान देशभर के डॉक्टर विरोध में सड़कों पर उतर आए. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बिल का पुरजोर विरोध किया और एम्स समेत बड़े अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए, लेकिन इतने विरोधों के बावजूद सरकार ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल को संसद के दोनों सदनों से पास करवा लिया. गुरुवार को इस बिल को राष्ट्रपति से मंजूरी भी मिल गयी.

    एनएमसी बिल का हुआ दुष्प्रचार
    पार्लियामेंट सेशन खत्म होने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने गुरुवार को मीडिया के सामने इस बिल को लेकर स्पष्टीकरण दिया. हर्षवर्धन ने कहा कि इस बिल को लेकर दुष्प्रचार किया गया है. जबकि एनएमसी देश के बड़े सुधारों में से एक है जो मेडिकल के क्षेत्र में वरदान साबित होगा.

    मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया में हे भ्रष्ट्राचार
    डॉ. हर्षवर्धन ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के कामकाज पर सवाल खड़े किए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एमसीआई में भ्रष्टाचार होता था, जिसे खत्म करना जरुरी हो गया था. अब अगले छह महीने में एनएमसी के लागू होने के बाद पारदर्शिता बढ़ेगी.

    डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अगले छह महीने में एनएमसी के लागू होने के बाद पारदर्शिता बढ़ेगी.


    कौन होंगे एनएमसी के सदस्य?
    केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एनएमसी के सदस्यों को लेकर भी सफाई देते हुए कहा कि नेशनल मेडिकल कमीशन के सदस्यों को लेकर भी कुछ लोगों ने सवाल खड़े किये कि केंद्र सरकार अपनी पसंद के लोगों को सदस्य बना रही है. जबकि हकीकत में 33 सदस्यों में से 19 राज्यों से होंगे, जिनमें राज्यों के स्वास्थ्य विश्वविद्यालय से 10 वायस चांसलर और 9 सदस्य राज्यों की मेडिकल काउंसिल के सदस्य एनएमसी में शामिल होंगे.

    ये भी पढ़ें- स्मृति ईरानी ने निभाया अमेठी से किया वादा, दिया है ये बड़ा तोहफा

    अब दुनिया में भदोही के साथ बजेगा कश्‍मीर का डंका, मोदी सरकार ने दूरी की सबसे बड़ी बाधा

    Tags: AIIMS, Harsh Vardhan, Modi government, National Medical Commission bill, Ram Nath Kovind

    अगली ख़बर