Home /News /nation /

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने UP सरकार और J&K प्रशासन से रिपोर्ट तलब की

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने UP सरकार और J&K प्रशासन से रिपोर्ट तलब की

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने रिपोर्ट मांगी है. (फाइल फोटो)

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने रिपोर्ट मांगी है. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (National Commission for Minorities) ने लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा (lakhimpur kheri violence) में सिख समुदाय (Sikh Community) के कुछ व्यक्तियों के मारे जाने और कश्मीर में एक सिख महिला की आतंकवादियों द्वारा हत्या किए जाने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) एवं जम्मू-कश्मीर (jammu kashmir) प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है.

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (National Commission for Minorities) ने लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा (lakhimpur kheri violence) में सिख समुदाय (Sikh Community)  के कुछ व्यक्तियों के मारे जाने और कश्मीर में एक सिख महिला की आतंकवादियों द्वारा हत्या किए जाने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) एवं जम्मू-कश्मीर (jammu kashmir) प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है.  आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ‘अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने लखीमपुर खीरी में किसानों के आंदोलन के दौरान कुछ सिखों समेत कई व्यक्तियों के मारे जाने की घटना का स्वत: संज्ञान लिया है.’

    अल्पसंख्यक आयोग ने कहा, ‘अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से कहा है कि वह इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट दें.’ गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में गत रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे के विरोध को लेकर प्रदर्शन में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

    ये भी पढ़ें :   जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में पुलिस टीम पर आतंकी हमला, जवाबी कार्रवाई में 1 आतंकवादी ढेर

    ये भी पढ़ें :   टीएमसी-कांग्रेस में गंभीर हुई जुबानी जंग, भूपेश बघेल के ट्वीट पर वार-पलटवार

    आयोग ने एक अन्य बयान में यह भी कहा कि इकबाल सिंह लालपुरा ने कश्मीर में सिख समुदाय की एक महिला समेत कुछ लोगों की हत्या किए जाने के मामले में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव से रिपोर्ट तलब की है तथा उनसे अल्पसंख्यकों के बीच सुरक्षा का भाव पैदा करने के लिए कदम उठाने को कहा है. कश्मीर में आतंकवादियों ने पिछले कुछ दिनों के दौरान सात आम लोगों की हत्या की है जिनमें एक स्कूल की प्रधानाचार्य सुपिंदर कौर भी शामिल थीं.

    गौरतलब है कि देश के पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को सितंबर में ही राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे अल्पसंख्यक सिख समुदाय से ताल्लुक  रखते हैं और इससे पहले वे भाजपा के प्रवक्ता थे. आयोग में इकबाल सिंह से पहले तरलोचन सिंह भी 2003 अध्‍यक्ष रह चुके हैं जो सिख समुदाय से थे. लालपुरा ने 1981 में जरनैल सिंह भिंडारवाले को गिरफ्तार कर सुर्खियां पाईं थीं.

    Tags: Jammu kashmir, Lakhimpur kheri violence, National Commission for Minorities, Sikh Community, UP Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर