SCO मीटिंग में शामिल होंगे अजित डोभाल, पाकिस्तानी NSA से अफगानिस्तान पर हो सकती है बात

एनएसए अजित डोभाल की होगी पाकिस्‍तान के एनएसए से मुलाकात. (File pic)

एससीओ (SCO) की बैठक में भारत के एनएसए अजित डोभाल (Ajit Doval) और पाकिस्‍तान (Pakistan) के एनएसए मोईद यूसुफ के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होने की संभावना जताई जा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारत (India) और पाकिस्‍तान (Pakistan) के बीच नियंत्रण रेखा यानी एलओसी (LoC) पर इस साल की शुरुआत में संघर्षविराम (Ceasefire) हुआ है. हालांकि फिर भी सीमा पर हालात तनावपूर्ण हैं. इस बीच 23 जून को ताजिकिस्‍तान के दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक होने वाली है. खबर है कि इस बैठक में भारत और पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों के बीच सुरक्षा मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है.

    एससीओ की बैठक में भारत के एनएसए अजित डोभाल और पाकिस्‍तान के एनएसए मोईद यूसुफ के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होने की संभावना जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों अधिकारियों के बीच यह द्विपक्षीय वार्ता अमेरिका की ओर से अफगानिस्‍तान से सेना की हटाने के बाद वहां तालिबान के हमले बढ़ने की आशंका के बीच होगी.

    हालांकि अभी एनएसए के बीच इस संभावित द्विपक्षीय वार्ता को लेकर कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. दोनों देशों के बीच बातचीत का यह घटनाक्रम ऐसे समय सामने आ रहा है जब पिछले कुछ महीनों से नई दिल्‍ली और इस्‍लामाबाद संबंधों को लेकर सतर्क रहे हैं. भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना के बीच कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर 2003 के युद्धविराम समझौते का पालन करने के लिए सहमति बनी थी. तबसे समझौता कायम है और एलओसी क्षेत्र में कोई भी गोलीबारी नहीं हुई है.

    फरवरी से लेकर अब तक भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री एसएम कुरैशी दो बार एक ही जगह मौजूद रहे. लेकिन दोनों के बीच कोई मुलाकात नहीं हुई है.

    एससीओ के 8 सदस्‍य देश हैं. इनमें रूस, चीन, पाकिस्‍तान, भारत, कजाखस्‍तान, किर्गिस्‍तान, ताजिकिस्‍तान और उज्‍बेकिस्‍तान शामिल हैं. इस बीच शनिवार को पाकिस्‍तान ने कहा है कि वह कश्‍मीर को विभाजित करने के भारत के किसी भी कदम का विरोध करेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.