अपना शहर चुनें

States

National Voters Day: अब वोट डालने के लिए नहीं पड़ेगी अपने गांव जाने की जरूरत! EC कर रहा रिमोट वोटिंग पर काम

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

National Voters day: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि लोगों को देश में किसी भी मतदान केंद्र पर जाकर वोट देने की योजना शुरू करने पर चुनाव आयोग काम कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 12:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. किसी भी लोकसभा या विधानसभा चुनाव से पहले कई लोग वोट डालने (Voting) के लिए अपने गांव जाते हैं. ये वो लोग हैं जिनके वोटर लिस्ट में नाम अपने गांव या शहर में होते हैं, न कि वहां, जहां वो काम कर रहे हों. लेकिन अब जल्द ही इन लोगों को वोट डालने के लिए अपने घर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल चुनाव आयोग (Election Commission India) एक ऐसी ही योजना पर काम कर रहा है, जिसमें कहीं से भी लोग वोट डाल सकेंगे. चुनाव आयोग ने इस प्रोजेक्ट को रिमोट वोटिंग (Remote Voting Project) का नाम दिया है. इसके लिए जल्द ही देश भर में मॉक ट्रायल की शुरुआत की जाएगी.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि वोटर को देश में किसी भी मतदान केंद्र पर जाकर वोट देने की योजना शुरू करने पर चुनाव आयोग काम कर रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, 'हमने IIT मद्रास और अन्य संस्थानों के साथ मिलकर रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट पर पहले ही रिसर्च शुरू कर दी है और इसमें हम आगे भी बढ़ रहे हैं.'

किसी भी मतदान केंद्र पर वोटिंग
चुनाव आयोग की इस योजना से लाखों लोगों को फायदा होगा. दरअसल नौकरी और रोजगार की तलाश में लोग घर से बाहर जाकर काम करते हैं. लेकिन अगर रिमोट वोटिंग को हरी झंडी मिल जाती है तो फिर इससे कोई भी वोटर किसी भी मतदान केंद्र से वोट डाल सकेगा.
विदेश में रह रहे लोगों को मिलेगा फायदा


चुनाव आयोग विदेश में रह रहे मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा शुरू करने पर भी विचार कर रहा है. उन्होंने कहा कि कानून मंत्रालय फिलहाल इस पर विचार कर रहा है.

ये भी पढ़ें:- किडनी के साथ फेफड़ों के संक्रमण से भी लड़ रहे लालू, सांस में तकलीफ बरकरार

वोट डालने की अपील
चुनाव आयोग ने असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के मतदाताओं से भी बड़ी संख्या में चुनाव में भाग लेने का आग्रह किया. इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज