Home /News /nation /

अफगानिस्‍तान से भारतीयों को लाना अच्‍छा कदम, हमें वेट एंड वॉच अपनाना चाहिए : नटवर सिंह

अफगानिस्‍तान से भारतीयों को लाना अच्‍छा कदम, हमें वेट एंड वॉच अपनाना चाहिए : नटवर सिंह

नटवर सिंह ने तालिबान को लेकर दी प्रतिक्रिया. (Pic- ANI)

नटवर सिंह ने तालिबान को लेकर दी प्रतिक्रिया. (Pic- ANI)

Taliban in Afghanistan: अफगानिस्‍तान में तालिबान को लेकर पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने कहा है कि जहां तक भारत का सवाल है, हमें वेट एंड वॉच की रणनीति अपनानी चाहिए.

    नई दिल्‍ली. अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्‍जे के बाद मची उथल पुथल के बीच सभी देश वहां से अपने-अपने नागरिकों को निकाल रहे हैं. अमेरिका (United States) और भारत (India) ने भी ऐसा ही किया. बड़े विमान भेजकर वहां से भारतीयों के साथ ही अफगानी लोगों को भी रेस्‍क्‍यू किया गया है. इस बीच पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह (Natwar Singh) ने सरकार के इस कदम की सराहना की है.

    पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस नेता नटवर सिंह ने कहा कि अफगानिस्‍तान से इस कठिन समय में भारतीयों को वापस स्‍वदेश लाने का भारत ने अच्‍छा कदम उठाया है. उन्‍होंने कहा कि जहां तक भारत का सवाल है, हमें वेट एंड वॉच की रणनीति अपनानी चाहिए. भारत ने अफगानिस्तान के साथ राजनयिक संबंध नहीं तोड़े हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि तालिबान पहले के मुकाबले समझदार होगा.

    इससे पहले बुधवार को नटवर सिंह ने कहा था भारत सरकार को तालिबान के कब्जा करने से पहले ही उसके साथ खुले तौर पर संपर्क स्थापित करना चाहिए था. उन्होंने यह भी कहा था कि अगर तालिबान अफगानिस्तान में एक जिम्मेदार सरकार की तरह काम करता है तो फिर भारत को उसके साथ राजनयिक संबंध स्थापित करना चाहिए.

    नटवर सिंह का कहना है कि फिलहाल भारत को प्रतीक्षा करने और नजर रखने की रणनीति पर अमल करना चाहिए, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पिछले दिनों अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाला तालिबान 20 साल पहले के तालिबान के मुकाबले बेहतर दिखाई देता है. उनका कहना है कि अमेरिका को बहुत सारी जिम्मेदारी लेनी होगी क्योंकि राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने सैनिकों को हटाकर तालिबान के लिए वहां आना आसान कर दिया.

    उनके अनुसार तालिबान पहले के तालिबान से बेहतर नजर आता है क्योंकि वो लोग खुलेआम हिंदू विरोधी थे. ये अभी भी पाकिस्तान के ज्यादा नजदीक हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इस्लामाबाद उन्हें अपनी शर्तों पर चला सके.

    Tags: Afghanistan, Taliban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर