नौसेना ने सशस्त्र बलों की वर्दी की अनधिकृत बिक्री पर प्रतिबंध की मांग की

नौसेना ने सशस्त्र बलों की वर्दी की अनधिकृत बिक्री पर प्रतिबंध की मांग की
एक युवक नौसेना की ड्रेस पहने टिकटॉक वीडियो बनाता पाया गया था (सांकेतिक फोटो)

नौसेना (Navy) ने कहा कि कच्छ (गुजरात) और श्रीनगर (Srinagar) के जिला प्रशासनों और पंजाब सरकार ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत सशस्त्र बलों (Armed Forces) की वर्दी की अनधिकृत बिक्री पर रोक के लिए आदेश जारी किये थे.

  • Share this:
कोच्चि. केरल (Kerala) में कथित रूप से नौसेना का अधिकारी (Nay Officer) दिखने के लिए एक व्यक्ति द्वारा नौसेना की वर्दी या बैज (Navy Uniform or Badge) का इस्तेमाल करने की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने शनिवार को कहा कि वह राज्य सरकार से प्रदेश में सशस्त्र बलों की वर्दी की अनधिकृत बिक्री (Unauthorised sale) पर पाबंदी की मांग करेगी. नौसेना ने एक बयान में कहा कि अन्य लोगों द्वारा सैनिक का भेष रखना संज्ञेय अपराध (Cognizable offence) है और इस तरह की गतिविधियों में शामिल लोगों को सख्त कदमों का सामना करना होगा ताकि राष्ट्रविरोधी तत्वों (Anti-national Elements) को गुप्त इरादों से इन तरीकों का इस्तेमाल करने से रोका जा सके जो कि राष्ट्रीय सुरक्षा (national security) को गंभीर खतरा हैं.

नौसेना ने कहा कि कच्छ (गुजरात) और श्रीनगर (Srinagar) के जिला प्रशासनों और पंजाब सरकार ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत सशस्त्र बलों (Armed Forces) की वर्दी की अनधिकृत बिक्री पर रोक के लिए आदेश जारी किये थे. बयान में कहा गया, ‘‘भारतीय नौसेना के (रलKerala) में सशस्त्र बलों की अनधिकृत बिक्री पर पाबंदी के लिए ऐसे ही एक मामले को केरल सरकार (Kerala Government) के समक्ष उठा रही है.’’

नौसेना का अधिकारी बनकर टिकटॉक पर वीडियो बनाकर डालता था शख्स
पुलिस ने यहां कुछ दिन पहले 23 साल के एक शख्स को गिरफ्तार किया था जो कथित तौर पर भारतीय नौसेना का अधिकारी बनकर घूम रहा था.
पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के राजा नाथ को नौसेना की एक गुप्त सूचना पर एक जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. सूचना मिली थी कि यह शख्स नौसेना की वर्दी में जगह-जगह घूम रहा है. उसने कथित तौर पर टिकटॉक ऐप पर भी नौसेना का अधिकारी बनकर वीडियो डाले थे.



नौसेना अधिकारी का भेष धरने के लिए IPC की धारा 140 के तहत हुआ था गिरफ्तार
पिछले साल अक्टूबर में यहां पहुंचा नाथ यहां थेवरा में एक अपार्टमेंट में रहता था. उसने कोच्चि में वर्दी सिलवाई थी.

यह भी पढ़ें: LAC पर आसमान में गरजे सुखोई-जगुआर, सैनिक बोले-हर चुनौती के सामने हमारा जोश हाई

पुलिस ने बताया कि भारतीय नौसेना के अधिकारी का भेष रखने के मामले में उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 140 के तहत मामला दर्ज किया गया है और उसके घर से नौसेना की वर्दियां और बैज जब्त किये गये हैं. बाद में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया. पहले भी थेवरा थाने में इस तरह की एक घटना सामने आई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading