Home /News /nation /

प्राउड मोमेंटः भारतीय नौसेना में बढ़ी महिलाओं की भूमिका, युद्धपोतों की भी दी जा रही है ट्रेनिंग

प्राउड मोमेंटः भारतीय नौसेना में बढ़ी महिलाओं की भूमिका, युद्धपोतों की भी दी जा रही है ट्रेनिंग

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में कैडेट के रूप में महिलाओं के प्रशिक्षण के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में कैडेट के रूप में महिलाओं के प्रशिक्षण के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है.

महिलाओं को सशक्त बनाने के भारत सरकार के उद्देश्य के अनुरूप, हमने नौसेना में महिला अधिकारियों के लिए अतिरिक्त अवसर प्रदान करने की दिशा में कदम उठाए हैं. लगभग सभी प्रमुख युद्धपोतों पर महिला अधिकारियों की नियुक्ति की गई है.

    नई दिल्ली. भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय नौसेना के प्रमुख युद्धपोतों में महिला अधिकारियों की नियुक्ति की गई है. उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना के 15 प्रमुख युद्धपोतों में अब तक लगभग 28 महिला अधिकारियों को तैनात किया गया है और यह संख्या जल्द ही बढ़ने वाली है.

    नौसेना दिवस से पहले एक कार्यक्रम के दौरान एडमिरल कुमार ने कहा कि नौसेना बल में भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में महिलाओं को शामिल करने और अवशोषित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा, ‘महिलाओं को सशक्त बनाने के भारत सरकार के उद्देश्य के अनुरूप, हमने नौसेना में महिला अधिकारियों के लिए अतिरिक्त अवसर प्रदान करने की दिशा में कदम उठाए हैं. लगभग सभी प्रमुख युद्धपोतों पर महिला अधिकारियों की नियुक्ति की गई है.’

    उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में कैडेट प्रवेश के रूप में महिलाओं के डाउनस्ट्रीम प्रशिक्षण के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है. नौसेना प्रमुख ने कहा, ‘नौसेना सभी पहलुओं में महिलाओं को भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में शामिल करने और अवशोषित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में कैडेट के रूप में महिलाओं के प्रशिक्षण के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है. नौसेना प्रमुख ने कहा, ‘नौसेना अपनी सभी इकाइयों में महिलाओं को विभिन्न भूमिकाओं में तैनात करने और उन्हें जिम्मेदारियां देने के लिए पूरी तरह से तैयार है.’

    हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों पर नजर
    एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि भारतीय नौसेना को भरोसा है कि वह भारत के समुद्री हितों की रक्षा करने में सक्षम है और वह देश के सामने मौजूद सुरक्षा संबंधी संभावित चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अधिग्रहण की योजना बनाती है. उन्होंने आगे कहा कि प्रस्तावित समुद्री कमान के ब्योरों पर काम चल रहा है और उन्होंने संकेत दिया कि इसकी मूल संरचना अगले साल तक तैयार हो सकती है.

    एडमिरल कुमार ने कहा कि भारतीय नौसेना हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों पर नजर रखती है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 और उत्तरी सीमाओं के आस-पास बनी स्थितियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी जटिलताएं बढ़ा दी हैं.

    Tags: Indian navy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर