• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत की परमाणु संचालित पनडुब्बी INS चक्र हुई क्षतिग्रस्त

भारत की परमाणु संचालित पनडुब्बी INS चक्र हुई क्षतिग्रस्त

 नौसना की  परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बी आईएनएस चक्र को नुकसान पहुंचा है

नौसना की परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बी आईएनएस चक्र को नुकसान पहुंचा है

नौसना की परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बी आईएनएस चक्र को नुकसान पहुंचा है

  • Share this:
    पनडुब्बी आईएनएस चक्र सोनार के दुर्घटनाग्रस्त होने के करीब दो महीने बाद भारतीय नौसेना की ओर से इसमें नुकसान की पुष्टि कर दी गई है. आईएनएस चक्र सोनार भारत की परमाणु संचालित पनडुब्बी है जिसके अक्टूबर महीने में दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर आई थी.

    भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने आज कहा कि नौसना की  परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बी आईएनएस चक्र को नुकसान पहुंचा है और इस संबंध में बोर्ड ऑफ इनक्वायरी का आदेश दिया गया है.

    उन्होंने कहा, ‘‘उसके विशेष उपकरण सोनार गुंबदों को कुछ नुकसान पहंचा है जहां दो पैनल अपनी जगह से हट गये हैं. बोर्ड ऑफ इनक्वायरी स्थापित की गयी है.’’

    लांबा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भारतीय और रुसी विशषेज्ञों के एक दल ने इस पनडुब्बी का परीक्षण किया. हम पहले ही पैनलों का आर्डर कर चुके हैं.’’



    फिलहाल यह साफ नहीं हो सका कि यह हादसा पनडुब्बी के विशाखापटनम तट पर लौटते समय हुआ या फिर बंदरगाह में प्रवेश करते हुए संकरे समुद्री रास्ते में गुजरते वक्त.

    आईएनएच चक्र को भारत ने वर्ष 2012 में रुस से 10 साल की लीज पर 90 करोड़ डॉलर राशि में लिया था.पनडुब्बी में चालक दल के 80 सदस्यों की क्षमता है और इसमें टैक्टिकल मिसाइल व फायर कंट्रोल सिस्टम लगा हुआ है.

    आईएनएस चक्र का वजन 8,140 टन है. इस पनडुब्बी की लंबाई 110 मीटर और समुद्र में इसकी रफ्तार 43 किमी प्रति घंटा है. 30 नॉटिकल मील की अधिकतम गति के साथ यह पनडुब्बी पानी में 600 मीटर गहराई में चल सकती है. चक्र से 12,000 टन सामान का स्थानांतरण हो सकता है. यह 190 मेगावॉट रियेक्टर द्वारा संचालित है.

    भारत के पास दो परमाणु पनडुब्बी है- आईएनएस चक्र और आईएनएस अरिहंत.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज