• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बढ़ेगी नेवी की ताकत, भारतीय नौसेना बनाएगी परमाणु क्षमता वाली 6 पनडुब्बियां

बढ़ेगी नेवी की ताकत, भारतीय नौसेना बनाएगी परमाणु क्षमता वाली 6 पनडुब्बियां

भारतीय नौसेना द्वारा संचालित परमाणु पनडुब्बी INS चक्र (फाइल फोटो, ANI)

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अपनी पानी के अंदर की फ्लीट (Fleet) की क्षमता विकास की यह जानकारी एक संसदीय पैनल (Parliamentary Panel) को दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) 18 परंपरागत और 6 परमाणु हमले (Nuclear Attack) कर सकने में सक्षम पनडुब्बियां बनाने का विचार कर रही है. भारतीय नौसेना ने अपनी पानी के अंदर की फ्लीट की क्षमता विकास की यह जानकारी एक संसदीय पैनल (Parliamentry Panel) को दी है.

    रक्षा मामलों की स्टैंडिंग कमेटी (Standing Committee on Defense) ने संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) में सामने रखी रिपोर्ट में बताया है कि 18 (परंपरागत) से ज्यादा और 6 SSN (परमाणु हमले में सक्षम) पनडुब्बियों (Submarines) की योजना है. लेकिन अभी नौसेना के पास 15 (परंपरागत) और 1 ही SSN परमाणु पनडुब्बी लीज पर उपलब्ध है."

    इन पनडुब्बियों से दागी जा सकेंगीं परमाणु मिसाइलें
    अरिहंत क्लास की SSBN के साथ ही भारतीय नौसेना ने 6 परमाणु हमले की क्षमता वाली पनडुब्बियां बनाने की योजना बनाई. ये ऐसी पनडुब्बियां (Submarines) होतीं, जो परमाणु क्षमता से सम्पन्न होतीं. यानि इनसे परमाणु मिसाइलों को दागा जा सकता. परमाणु क्षमता से संपन्न इन पनडुब्बियों को देश में ही प्राइवेट सेक्टर की ईकाईयों की मदद बनाए जाने की योजना थी.

    वर्तमान में, भारतीय नौसेना रूसी किलो क्लास, जर्मन HDW क्लास, और हाल ही में जुड़ी फ्रेंच स्कॉरपिनी क्लास पनडुब्बियां परपंरागत पनडुब्बियों के तौर पर संचालित कर रही है. जबकि परमाणु पनडुब्बी के तौर पर भारतीय नौसेना ने रूस की INS चक्र (अकुला क्लास की) पनडुब्बी को लीज (Lease) यानि पट्टे पर ले रखा है.

    फिलहाल नौसेना की पनडुब्बियां 17 से 31 साल पुरानी
    स्टैंडिंग कमेटी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, "नौसेना ने यह भी बताया कि ये फिलहाल फ्लीट (Fleet) की 13 परंपरागत पनडुब्बियां 17 से 31 साल पुरानी हैं."

    भारतीय नौसेना अपने प्रोजेक्ट 75 इंडिया के तहत 6 नई पनडुब्बियां बनाने पर भी विचार कर रही है. इस प्रोजेक्ट के तहत 6 और परंपागत पनडुब्बियां भारतीय नौसेना (Indian Navy) और भारतीय कंपनियों की पार्टनरशिप में बनाई जानी हैं. इसमें विदेशी उपकरण निर्माण करनी वाली कंपनियां भी शामिल रहेंगीं. इस प्रोजेक्ट को रणनीतिक पार्टनरशिप पॉलिसी (Strategic Partnership Policy) के तहत पूरा किया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! अर्धसैनिक बलों के जवानों को मिल सकती है साल में 100 दिन की छुट्टी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज