होम /न्यूज /राष्ट्र /कोच्चि में बोट से 1200 करोड़ की हेरोइन बरामद, 6 ईरानी गिरफ्तार, पाकिस्तान से जुड़े तस्करी के तार

कोच्चि में बोट से 1200 करोड़ की हेरोइन बरामद, 6 ईरानी गिरफ्तार, पाकिस्तान से जुड़े तस्करी के तार

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ‘एनसीबी’ और भारतीय नौसेना ने 200 किलोग्राम से अधिक नशीला पदार्थ ले जा रही एक संदिग्ध बोट को पकड़ा है.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ‘एनसीबी’ और भारतीय नौसेना ने 200 किलोग्राम से अधिक नशीला पदार्थ ले जा रही एक संदिग्ध बोट को पकड़ा है.

200 kg heroin recovered in Kochi: भारत में ड्रग्स के काले कारोबार पर लगातार एक्शन जारी है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ‘ए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मामला दर्ज कर की जा रही जांच, पकड़े गए लोगों से कड़ी पूछताछ
ड्रग्स के पैकेट पर ‘स्कॉर्पियन‘ और ‘ड्रैगन’ की सील

केरल. भारत में ड्रग्स के काले कारोबार पर लगातार एक्शन जारी है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ‘एनसीबी’ और भारतीय नौसेना ने 200 किलोग्राम से अधिक नशीला पदार्थ ले जा रही एक संदिग्ध बोट को पकड़ा है. इस दौरान 6 ईरानी लोगों को हिरासत में लिया गया है. सटीक सूचना के बाद एनसीबी ने घेराबंदी की और उसे नशीला पदार्थ बरामद करने में कामयाबी मिली. बताया जा रहा है कि संदिग्ध बोट पाकिस्तान के मकरान कोस्ट से भारतीय समुद्री सीमा के देशों में नारकोटिक ड्रग की सप्लाई के लिए भेजी जा रही थी.

एनसीबी ने इस कार्रवाई के बाद शुक्रवार को कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और भारतीय नौसेना के संयुक्त अभियान में करीब 200 किलोग्राम हेरोइन के साथ एक ईरानी मछली पकड़ने वाला जहाज जब्त किया गया है, जिसकी कीमत 1200 करोड़ रुपये है.एनसीबी के उप महानिदेशक ‘संचालन’ संजय कुमार सिंह ने संवाददाताओं से मुलाकात की और कहा कि एजेंसी ने छह ईरान नागरिकों को गिरफ्तार किया है और हेरोइन के साथ नाव मट्टनचेरी घाट पर लाई गई है.

मामला दर्ज कर की जा रही जांच, पकड़े गए लोगों से कड़ी पूछताछ
संजय सिंह ने कहा- ‘एनसीबी ने जहाज और 200 किलोग्राम हेरोइन जब्त कर ली है. छह ईरानी चालक दल के सदस्यों को भी एनडीपीएस अधिनियम 1985 की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है.’ उन्होंने कहा कि ड्रग्स 200 पैकेटों में मिली थी, जिनमें से प्रत्येक में अफगानिस्तान और पाकिस्तान स्थित ड्रग कार्टेल के लिए विशिष्ट चिह्न और पैकिंग हैं.

ये भी पढ़ें:  मुंबई एयरपोर्ट से मिली 100 करोड़ की हेरोइन, ट्रॉली बैग में ऐसे छिपाकर लाया था पैसेंजर

ड्रग्स के पैकेट पर ‘स्कॉर्पियन‘ और ‘ड्रैगन’ की सील
बताया गया है कि कुछ ड्रग्स के पैकेट पर ‘स्कॉर्पियन‘ सील के निशान थे. अन्य पर ‘ड्रैगन’ सील के निशान थे. दवा को वाटरप्रूफ सात परत पैकिंग में भी पैक किया गया था. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि जब्त की गई दवा अफगानिस्तान से सोर्स की गई थी और उसे ले जाया गया था. पाकिस्तान के लिए इस खेप को तब मध्य समुद्र के पाकिस्तान तट से लाद दिया गया था.

Tags: Indian navy, Kerala News, Kochi, NCB

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें