Home /News /nation /

Drugs Case: आर्यन खान से लेकर नवाब मलिक के दामाद के खिलाफ जांच तक NCB ने समीर वानखेड़े से 'छीन' लिये यह 6 मामले

Drugs Case: आर्यन खान से लेकर नवाब मलिक के दामाद के खिलाफ जांच तक NCB ने समीर वानखेड़े से 'छीन' लिये यह 6 मामले

समीर वानखेड़े ने इस बात से इनकार किया कि उन्हें आर्यन खान मामले में जांच से 'हटा दिया' गया है. (पीटीआई फोटो)

समीर वानखेड़े ने इस बात से इनकार किया कि उन्हें आर्यन खान मामले में जांच से 'हटा दिया' गया है. (पीटीआई फोटो)

NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े से वापस लिए गए मामलों में मुंबई- मोजाम्बिक के बीच अंतरराष्ट्रीय नेक्सस की जांच भी शामिल है. छठा मामला NCP नेता नवाब मलिक के दामाद समीर खान से जुड़ा है. ये सभी मामले जून, 2021 से अक्टूबर, 2021 के बीच दर्ज किए गए हैं और इनकी जांच खुद वानखेड़े कर रहे थे. सूत्रों ने कहा कि एजेंसी को इन छह मामलों की जांच में कुछ मुद्दे मिले हैं और इसलिए उन्हें मुंबई यूनिट से हटाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने आर्यन खान (Aryan Khan) से जुड़े क्रूज ड्रग मामले की जांच की जिम्मेदारी को समीर वानखेड़े के नेतृत्व वाली एजेंसी की मुंबई क्षेत्रीय इकाई से ले लिया है. NCB ने क्रूज मामला तथा पांच अन्य मामलों को मुंबई यूनिट से लेकर एक विशेष जांच टीम (SIT) को सौंप दिया है. सूत्रों ने News18 को जानकारी दी कि ऐसे करीब 6 मामले हैं, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ड्रग नेक्सस के तार भारत से जुड़े हैं. यह मामले संवेदनशील हैं. सूत्रों ने कहा कि ड्रग्स से संबंधित दो मामलों के मुंबई, ठाणे और कश्मीर से तार जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि ये जांच ‘आशंकित आतंकी फंडिंग लिंक के कारण संवेदनशील हैं’, ऐसे में उन्हें वानखेड़े से वापस ले लिया गया.

    सूत्रों का दावा है कि वानखेड़े से वापस लिए गए मामलों में मुंबई- मोजाम्बिक के बीच अंतरराष्ट्रीय नेक्सस की जांच भी शामिल है. छठा मामला NCP नेता नवाब मलिक के दामाद समीर खान से जुड़ा है. ये सभी मामले जून, 2021 से अक्टूबर, 2021 के बीच दर्ज किए गए हैं और इनकी जांच खुद वानखेड़े कर रहे थे. सूत्रों ने कहा कि एजेंसी को इन छह मामलों की जांच में कुछ मुद्दे मिले हैं और इसलिए उन्हें मुंबई यूनिट से हटाया गया है.

    यह भी पढ़ें: Drugs Case: जानें कौन हैं NCB अफसर संजय सिंह, जिन्‍हें आर्यन खान केस समेत समीर वानखेड़े के 6 बड़े केस मिले

    उधर NCB के उप महानिदेशक (उत्तर-पश्चिम क्षेत्र) मुथा अशोक जैन ने बताया कि कार्रवाई ‘प्रशासनिक आधार’ पर की गई है और चूंकि इन छह मामलों के ‘व्यापक और अंतर-राज्यीय प्रभाव’ हैं, इसलिए उन्हें दिल्ली में ऑपरेशनल यूनिट को ट्रांसफर कर दिया गया है. NCB की ऑपरेशनल यूनिट के पास समूचे भारत का क्षेत्राधिकार है और फिलहाल इसका नेतृत्व डीडीजी संजय कुमार सिंह कर रहे हैं. सिंह 1996 बैच के ओडिशा कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं. हालांकि वानखेड़े NCB के मुंबई क्षेत्र के निदेशक बने रहेंगे.

    रिया चक्रवर्ती का मामला भी लिया वापस?
    यह स्पष्ट नहीं है कि क्या अदाकारा रिया चक्रवर्ती से जुड़े 2020 के मादक पदार्थ के मामले को भी मुंबई से संचालन इकाई में स्थानांतरित किया गया है. NCB ने एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली ऑपरेशनल यूनिट के अधिकारियों के विशेष जांच दल (SIT) द्वारा छह मामलों को ‘अपने नियंत्रण में’ लिया जा रहा है क्योंकि उनके ‘राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रभाव हैं और गहन जांच करने की जरूरत है.’ बयान में कहा गया, ‘किसी भी अधिकारी को उनकी वर्तमान भूमिकाओं से नहीं हटाया गया है और वे तब तक ऑपरेशनल यूनिट की जांच में सहायता करना जारी रखेंगे जब तक कि इसके विपरीत कोई विशिष्ट आदेश जारी नहीं किया जाता है.’

    हालांकि वानखेड़े ने इनकार किया कि उन्हें आर्यन खान मामले में जांच से ‘हटाया गया है’ और कहा कि एजेंसी का कदम मुंबई और दिल्ली की NCB टीम के बीच समन्वय के बारे में है.

    दूसरी ओर वानखेड़े के खिलाफ कई आरोप लगा चुके महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि NCB अधिकारी को मामले से हटाना ‘अभी शुरुआत है.’ NCP नेता मलिक ने कहा, ‘आर्यन खान मामले समेत पांच मामलों से समीर वानखेड़े को हटाया गया है. कुल 26 मामले हैं जिनकी जांच की जरूरत है. ये तो बस शुरुआत है… सिस्टम को साफ करने के लिए अभी बहुत कुछ करना है और हम करेंगे.’

    Tags: Aryan Khan, Nawab Malik, NCB, NCP, Sameer Wankhede

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर