लाइव टीवी
Elec-widget

NCP को पृथ्वीराज चव्हाण के नाम पर ऐतराज, विधानसभा स्पीकर पद के लिए कांग्रेस ने अब शुरू किया दूसरे नामों पर मंथन- सूत्र

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 12:55 PM IST
NCP को पृथ्वीराज चव्हाण के नाम पर ऐतराज, विधानसभा स्पीकर पद के लिए कांग्रेस ने अब शुरू किया दूसरे नामों पर मंथन- सूत्र
पृथ्वीराज चव्हाण

महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले एक महीने से चली आ रही सियासी उथल-पुथल का मंगलवार को पटाक्षेप हो गया. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 12:55 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में शपथग्रहण समारोह से पहले मंत्री और स्पीकर पद को लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा स्पीकर की रेस में सबसे आगे चल रहे पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) के नाम पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने ऐतराज जताया है. लिहाजा अब कांग्रेस दूसरे नेताओं के नाम पर विचार कर रही है. उधर खबर है कि अजीत पवार भी पार्टी के भीतर चल रहे आंतरिक मतभेद के कारण शपथ नहीं लेंगे. उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनका शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा.

सूत्रों के मुताबिक, एनसीपी के ऐतराज के बाद कांग्रेस अब केसी पडवी या बाला साहब थोराट के नाम पर विचार कर रही है. इनमें से एक स्पीकर बनेगा और दूसरा मंत्री. इसके अलावा आज अशोक चव्हाण भी शपथ ले सकते हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shiv Sena-NCP-Congress) के गठबंधन महा विकास आघाड़ी (MVI) की सरकार में 26 नेताओं के मंत्री बनने की चर्चा है. संभावित नामों में शिवसेना से जहां 8 नेता हैं, वहीं कांग्रेस और एनसीपी से 9-9 नेताओं के नाम सामने आए हैं.  सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने राजस्व, कृषि, महिला बाल विकास, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, उच्च शिक्षा, आवास, जल संसाधन और ऊर्जा मंत्रालय की मांग की है.

उधर उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. समारोह में ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, अशोक गहलोत, कमलनाथ, चंद्रबाबू नायडू, अशोक गहलोत, एचडी देवगौडा समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भेजा है. इनके अलावा क्रिकेटर्स, फिल्म स्टार्स को निमंत्रित किया गया है. उद्धव ठाकरे और शरद पवार खुद कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों को न्योता दे रहे हैं.


 

 

ये भी पढ़ें: 
Loading...

देश में मुस्लिम नहीं हिंदू बिगाड़ते हैं शांति- राजीव धवन
श्रम कानून में हो सकता है बदलाव, हड़ताल से 14 दिन पहले देनी होगी जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 10:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...