होम /न्यूज /राष्ट्र /राज्यसभा : उपसभापति चुनाव में एनडीए Vs महागठबंधन, हरिवंश का पलड़ा भारी

राज्यसभा : उपसभापति चुनाव में एनडीए Vs महागठबंधन, हरिवंश का पलड़ा भारी

उपसभापति हरिवंश की फाइल फोटो

उपसभापति हरिवंश की फाइल फोटो

बिहार की राजनीति (Bihar Assembly Elections 2020) का शक्ति परीक्षण 14 अक्टूबर को राज्यसभा उपसभापति चुनाव (Rajya Sabha De ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. आरजेडी (RJD) सांसद मनोज झा (Manoj Jha) के मैदान में आ जाने से उपसभापति (Deputy Chairman Rajya sabha) का चुनाव दिलचस्प हो गया है. एनडीए ने जेडीयू (JDU) के हरिवंश (Harivasnh) को उम्मीदवार बनाया है और इन्होंने चुनाव के लिए नामांकन भी भर दिया है. हरिवंश के सामने विपक्ष ने आरजेडी के मनोज झा को उम्मीदवार बनाने का फैसला कर लिया है. मनोज झा आरजेडी से राज्यसभा सांसद हैं और देश की राजधानी दिल्ली में आरजेडी की नीतियों को राष्ट्रीय स्तर पर रखते आये हैं. विपक्ष में इनकी अच्छी साख है.

एनडीए के हरिवंश और महागठबंधन के मनोज झा दोनों बिहारी नेता के तौर पर जाने जाते हैं. 2 महीनों के भीतर बिहार में विधानसभा चुनाव होना है. जहां एक और एनडीए पूरी ताक़त के साथ नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव जीतना चाहता है, वहीं सालों से सत्ता से दूर रही आरजेडी सत्ता पाने के लिए जोर आजमाइश करेगी.

बिहार की राजनीति का शक्ति परीक्षण 14 तारीख को राज्यसभा उपसभापति चुनाव में देखने को मिल जाएगा कि एनडीए कितना मजबूत है और आरजेडी को लेकर सारी विपक्षी पार्टियां क्या राय रखती हैं. आरजेडी के लिए ये चुनाव इस लिए महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इसमें देखा जाएगा कि क्या लाइक माइंडेड पार्टियां इसके समर्थन में आती हैं, या इन्हें मझधार में छोड़ देती हैं. जाहिर है आगे इसका असर बिहार विधानसभा चुनाव में भी देखने को मिल सकता है.

हरिवंश का पलड़ा भारी
विपक्ष भले ही मनोज झा को मैदान में उतार कर ये संदेश देने की कोशिश की हो कि एनडीए उम्मीदवार को विपक्ष वाकओवर नहीं देना चाहती है, लेकिन अगर संख्याबल पर ध्यान दें, तो जेडीयू के हरिवंश के लिए ये चुनाव जीतना बेहद आसान होगा. मौजूदा वक्त में राज्यसभा में बीजेपी के 86 सांसद हैं, वहीं जेडीयू के 5, अकाली दल के 3, रामदास अठावले, रामविलास पासवान, कुछ नॉमिनेटेड सांसद भी हरिवंश के समर्थन में वोट करेंगे. वहीं एनडीए से अलग पार्टियों की बात करे तो बीजेडी, टीआरएस, AIADMK, YSR कांग्रेस जैसी पार्टियां जेडीयू के हरिवंश के लिए वोट करेंगी. बीजेपी को भरोसा है कि हरिवंश को 140 से ज्यादा वोट मिलेंगे.

वहीं, बात विपक्ष के उम्मीदवार डॉक्टर मनोज झा की बात करें, तो इनके पक्ष में आरजेडी के अलावा कांग्रेस, एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बीएसपी, डीएमके जैसी पार्टियां आ सकती हैं. लेकिन इन सभी विपक्षी पार्टियों के साथ आ जाने से भी मनोज झा को 100 के करीब ही वोट मिल सकते हैं.

Tags: Bihar Election 2020, Bihar News, BJP, Congress, Manoj jha, Rajya sabha, RJD

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें