NDRF की वर्दी में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जवानों के सीने पर लगा होगा तिरंगा

NDRF की वर्दी में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जवानों के सीने पर लगा होगा तिरंगा
एनडीआरएफ की वर्दी पर अब तिरंगा लगा दिखेगा

एनडीआरएफ (NDRF) ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि अभियानों के दौरान पहनी जाने वाली बल की वर्दी में सीने के बायीं ओर 'तिरंगा' (Indian Tricolour) लगा होगा. पांच अगस्त को एनडीआरएफ मुख्यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बल की नारंगी वर्दी पर रेडियम की चमकीली पट्टी लगी होती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल/एनडीआरएफ (NDRF) के बचावकर्मियों द्वारा बचाव अभियान के दौरान पहनी जाने वाली नारंगी वर्दी पर अब तिरंगा लगा हुआ दिखाई देगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में पिछले साल अगस्त में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की बैठक में यह फैसला लिया गया था.

एनडीआरएफ ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि अभियानों के दौरान पहनी जाने वाली बल की वर्दी में सीने के बायीं ओर 'तिरंगा' लगा होगा. पांच अगस्त को एनडीआरएफ मुख्यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बल की नारंगी वर्दी पर रेडियम की चमकीली पट्टी लगी होती है. अब इस पर सीने की दाईं ओर एनडीआरएफ का लोगों लगा होगा जबकि पिछले हिस्से में सबसे ऊपर 'एनडीआरएफ इंडिया' लिखा होगा. हालांकि कुछ वर्दियों में ऐसा नहीं लिखा होगा.

आदेश में कहा गया है कि इसके अलावा वर्दी पर किसी तरह की कोई तस्वीर या अक्षर छपा हुआ नहीं होगा. आदेश में एनडीआरएफ बटालियन कमांडरों को इन दिशा-निर्देशों को बिना देर किये लागू करने को कहा गया है. ये भी कहा गया है कि वर्दी की शर्ट और निक्कर अथवा पैंट दोनों का रंग एक जैसा नारंगी होना चाहिये. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश का तिरंगा लगाने और बल का नाम लिखे जाने से वर्दी को अलग पहचान मिलेगी. इससे देश और विदेश में काम कर रहे बचावकर्मियों को आसानी से पहचाना जा सकेगा. एनडीआरएफ की स्थापना 2006 में हुई थी और इसमें 12 बटालियन हैं. बल के पास देश के विभिन्न हिस्सों में कुल 13 हजार कर्मी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज