Home /News /nation /

राजस्थान को 1-6 जुलाई के बीच दी गईं कोविड टीके की करीब नौ लाख खुराक: केंद्र

राजस्थान को 1-6 जुलाई के बीच दी गईं कोविड टीके की करीब नौ लाख खुराक: केंद्र

कोविड 19 टीकाकरण का नया चरण 21 जून को शुरू हुआ था. (सांकेतिक तस्वीर)

कोविड 19 टीकाकरण का नया चरण 21 जून को शुरू हुआ था. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajasthan Corona Vaccination: मंत्रालय ने कहा कि एक जुलाई को राजस्थान के पास उपयोग में नहीं लाए गये टीकों की 1.69 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध थी. गहलोत ने सोमवार को केंद्र से राज्य को पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंगलवार को कहा कि राजस्थान को एक से छह जुलाई के बीच कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) की 8.89 लाख मुफ्त खुराक उपलब्ध कराई गई और राज्य को जुलाई की शेष अवधि के दौरान 39.51 अतिरिक्त खुराक उपलब्ध कराई जाएगी.
    उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan's CM Ashok Gehlot) ने कहा था कि कोविड टीके की खुराक की कमी के चलते कई जिलों में टीकाकरण रोकना पड़ा है.

    मंत्रालय ने कहा कि एक जुलाई को राजस्थान के पास उपयोग में नहीं लाए गये टीकों की 1.69 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध थी. गहलोत ने सोमवार को केंद्र से राज्य को पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था.



    गहलोत ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा था, ‘‘राज्य में आज टीके की लगभग 70 हजार खुराक बची है, जो आज लगा दी जाएगी. टीकों की कमी के कारण आज भी अधिकांश जिलों में टीकाकरण बंद हो गया है. राजस्थान को आवश्यकता के मुताबिक टीके केन्द्र सरकार से नहीं मिल पा रहे हैं, जिसके कारण बार-बार टीकाकरण रुक जाता है.’’

    1.66 वैक्सीन की खुराकें उपलब्ध
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि राज्यों, केंद्र शासित क्षेत्रों और निजी अस्पतालों के पास लोगों को देने के लिये 1.66 करोड़ से ज्यादा टीके की खुराक उपलब्ध हैं. मंत्रालय ने कहा कि अब तक सभी संसाधनों के जरिए राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को टीके की 37.07 करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं तथा 23,80,000 और खुराकें पहुंचाई जा रही हैं. मंत्रालय ने कहा कि इनमें से व्यर्थ हुई मात्रा समेत कुल खपत 3,54,06,0197 खुराक का है.

    केंद्र देश भर में कोविड-19 टीकाकरण की रफ्तार तेज करने और दायरा बढ़ाने के लिये प्रतिबद्ध है.

    कोविड 19 टीकाकरण का नया चरण 21 जून को शुरू हुआ था.
    (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)undefined

    Tags: Ashok gehlot, Corona case in Rajasthan, Corona vaccination drive, Corona vaccine, Coronavirus in rajasthan, COVID 19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर