NEET, JEE Exam 2020: 6 राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की रिव्यू पिटीशन, परीक्षाएं स्थगित करने की है मांग

NEET, JEE परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट मे पुनः विचार याचिका दायर की गई है.

NEET, JEE Exam 2020: ये राज्य चाहते हैं कि 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 और 13 सितंबर को होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2020 का स्थगित किया जाए क्योंकि इन राज्यों में कोविड-19 के कारण परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले दिनों कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के साथ 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की हुई बैठक में NEET और JEE एग्जाम को टालने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में रिव्यू पिटीशन दाखिल करने पर चर्चा हुई. इस बैठक के बाद JEE, NEET एग्जाम को आयोजन को स्थगित करने और 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई याचिका पर पुनर्विचार के लिए 6 राज्यों ने न्यायालय से गुहार लगायी है. इन राज्यों में पंजाब, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र शामिल हैं.

    इस पूरे मामले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा, 'पिछले दिनों 7- 8 राज्यों के मुख्यमंत्री मिले थे. हमने निर्णय लिया था कि छात्रों की ओर से हम सुप्रीम कोर्ट में समीक्षा के लिए अपील दायर करेंगे. इसके अनुसार, 6 राज्यों के मंत्रियों ने याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं. पश्चिम बंगाल की ओर से मंत्री मोलॉय घटक ने हस्ताक्षर किए हैं.'





    1 सितंबर और 6 सितंबर को होने वाली थी परीक्षा
    इन सभी राज्यों का कहना है कि कोरोना संकट को देखते हुए इस वक्त परीक्षाओं का आयोजन करवाना संभव नहीं है. ऐसे में 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 और 13 सितंबर को होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2020 का स्थगित किया जाए.

    देश के कई हिस्सों में कांग्रेस का प्रदर्शन
    एक तरफ सुप्रीम कोर्ट मे रिव्यू पिटीशन दाखिल की गई है तो वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन कर रही है. दिल्ली के शास्त्री भवन के बाहर बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता जुटे हैं. चेन्नै में भी कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं. बेंगलुरु और अहमदाबाद में भी प्रदर्शन हो रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.