Home /News /nation /

दुश्मनों से निपटने के लिए वायुसेना की क्षमता बढ़ाने की ज़रूरत: बीएस धनोआ

दुश्मनों से निपटने के लिए वायुसेना की क्षमता बढ़ाने की ज़रूरत: बीएस धनोआ

Birender Singh Dhanoa

Birender Singh Dhanoa

धनोआ ने भारतीय वायुसेना के बल की पुन: संरचना पर आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि देश के सामने सुरक्षा संबंधी जो चुनौतियां हैं, उसे देखते हुए वायु सेना की क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत है.

    वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने बुधवार को कहा कि चीन तिब्बत में लड़ाकू विमान तैनात करने के साथ ही अपनी हवाई शक्ति में वृद्धि कर रहा है. भारत को भी अपने प्रतिद्वंद्वियों की क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए अपनी वायुसेना का आधुनिकीकरण करना चाहिए. उन्होंने कहा कि दो पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान के पास परमाणु हथियार होने से भारत एक अलग तरह की स्थिति का सामना कर रहा है और दुश्मनों के इरादे रातोंरात बदल सकते हैं.

    राफेल डील पर एयरफोर्स चीफ ने किया सरकार का समर्थन, कहा- भारत के सामने है गंभीर खतरा

    धनोआ ने भारतीय वायुसेना के बल की पुन: संरचना पर आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि देश के सामने सुरक्षा संबंधी जो चुनौतियां हैं, उसे देखते हुए वायु सेना की क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत है. चीन के पास करीब 1,700 लड़ाकू विमान हैं जिनमें से 800 चौथी पीढ़ी के विमान हैं और युद्ध की स्थिति में यह तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में हमारे खिलाफ लाए जाने की आशंका है.

    एयर फोर्स ने बीच आसमान तेजस में भरा ईंधन, देखें VIDEO

    वायुसेना प्रमुख ने कहा कि भारत गंभीर सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. वायुसेना के पास लड़ाकू विमानों के मंजूर किए गए 42 बेड़ों के मुकाबले 31 बेड़े हैं. जो गंभीर चिंता का विषय है. लड़ाकू विमानों के एक बेड़े में 16 से 18 विमान होते हैं. दुनिया का कोई भी देश भारत जैसे गंभीर खतरे का सामना नहीं कर रहा है. भारत के पड़ोसी निष्क्रिय नहीं बैठे हैं और चीन जैसे देश अपनी वायु सेना का आधुनिकीकरण कर रहे हैं. वायुसेना प्रमुख ने कहा कि चीन और पाकिस्तान दोनों ही देश दूसरी और तीसरी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को चौथी पीढ़ी के विमानों से बदल रहे हैं. भारत को अपने लड़ाकू विमानों के बेड़े को तत्काल उन्नत करने की जरूरत है ताकि किसी भी चुनौती से निपटा जा सके.

    Tags: China, Indian Airforce, Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर