Home /News /nation /

भारतीय मूल की नीली बेंदापुडी ने US में रचा इतिहास, बनेंगी पेन स्टेट यूनिवर्सिटी की पहली महिला अध्यक्ष

भारतीय मूल की नीली बेंदापुडी ने US में रचा इतिहास, बनेंगी पेन स्टेट यूनिवर्सिटी की पहली महिला अध्यक्ष

शिक्षा जगत में करीब 3 दशक लंबे करियर में नीली बेंदापुडी ने कई अहम पदों पर सेवाएं दी हैं. (फाइल फोटो: AFP)

शिक्षा जगत में करीब 3 दशक लंबे करियर में नीली बेंदापुडी ने कई अहम पदों पर सेवाएं दी हैं. (फाइल फोटो: AFP)

Who is Neeli Bendapudi: बेंदापुडी के तार विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) से जुड़े हैं. वो साल 1986 में अमेरिका पढ़ाई के लिए आई थीं. उन्होंने अंग्रेजी में बैचलर डिग्री और एमबीए डिग्री भारत में आंध्र विश्वविद्यालय और डॉक्टरेट यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास से हासिल की. उन्होंने डॉक्टर वेंकट बेंदापुडी से शादी की थी. डॉक्टर बेंदापुडी ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में शिक्षक थे और अब रिटायर हो चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

    न्यूयॉर्क. भारतीय मूल (Indian-origin) की प्रोफेसर नीली बेंदापुडी (Neeli Bendapudi) को अमेरिका स्थित पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी (Pennsylvania State University) का अध्यक्ष बनाया गया है. शिक्षण संस्थान ने इसकी घोषणा गुरुवार को की. खास बात है कि वो इस यूनिवर्सिटी की पहली महिला और गैर श्वेत अध्यक्ष होंगी. फिलहाल, वो केंटकी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ लुईविल (University of Louisville) में 18वें अध्यक्ष और प्रोफेसर के रूप में सेवाएं दे रही हैं. बेंदापुडी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में जाना माना नाम है और उन्हें मार्केटिंग और कंज्यूमर बिहेवियर में महारत हासिल है.

    पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की तरफ से वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, पेन स्टेट बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने 9 दिसंबर को बेंदापुडी को सर्वसम्मति से पेन स्टेट का अगला अध्यक्ष नियुक्त किया था. साल 2022 में यह पद संभावले के साथ ही वे पहली महिला अध्यक्ष होने का इतिहास रच देंगी. शिक्षा जगत में करीब 3 दशक लंबे करियर में उन्होंने कई अहम पदों पर सेवाएं दी हैं.

    उन्होंने कहा, ‘पेन स्टेट विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय है और मैं कमाल के छात्रों, फैकल्टी, स्टाफ और एल्युमनाई के इस समुदाय से जुड़ने के लिए इससे ज्यादा गर्वित और उत्साहित नहीं हो सकती.’ उन्होंने कहा, ‘पेन स्टेट समुदाय और बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज का धन्यवाद. मैं इस मौके के लिए बहुत आभारी हूं और पेन स्टेट को अपने सभी कैंपस में नई ऊंचाईयों पर ले जाने को अपना मिशन बनाऊंगी.’ बेंदापुडी 30 सालों तक पेन स्टेट में सेवाएं देने वाले एरिक जे बैरन की जगह लेंगी.

    यह भी पढ़ें: Elon Musk ने जताई जॉब छोड़ने की इच्‍छा, जानें दुनिया के सबसे अमीर शख्स की फ्यूचर प्लानिंग

    कौन हैं नीली बेंदापुडी
    बेंदापुडी के तार विशाखापट्टनम से जुड़े हैं. वो साल 1986 में अमेरिका पढ़ाई के लिए आई थीं. उन्होंने अंग्रेजी में बैचलर डिग्री और एमबीए डिग्री भारत में आंध्र विश्वविद्यालय और डॉक्टरेट यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास से हासिल की. उन्होंने डॉक्टर वेंकट बेंदापुडी से शादी की थी. डॉक्टर बेंदापुडी ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में शिक्षक थे और अब रिटायर हो चुके हैं.

    बेंदापुडी ने लॉरेंस में यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास में 2016 से 2018 के बीच प्रोवोस्ट और एग्जीक्यूटिव वाइस चांसलर और केयू स्कूल ऑफ बिजनेस में 2011 और 2016 के बीच डीन के रूप में काम किया है. वो हंटिंगटन नेशनल बैंक में एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और चीफ कस्टम ऑफिसर भी रह चुकी हैं.

    Tags: Neeli Bendapudi, Pennsylvania State University, USA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर