होम /न्यूज /राष्ट्र /NEET Counselling 2021: इन 5 बड़े बदलाव के साथ होगी इस साल नीट की काउंसलिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

NEET Counselling 2021: इन 5 बड़े बदलाव के साथ होगी इस साल नीट की काउंसलिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

NEET Counselling 2021: इन 5 बड़े बदलाव के साथ होगी इस साल नीट की काउंसलिंग

NEET Counselling 2021: इन 5 बड़े बदलाव के साथ होगी इस साल नीट की काउंसलिंग

NEET Counselling 2021: नीट 2021 क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. हालां ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली: NEET Counselling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) 15 फीसदी नीट यूजी सीटों और 50 फीसदी एनईईटी पीजी सीटों के लिए काउंसलिंग कराएगी. आयोग ने शनिवार को चार राउंड- ऑल इंडिया कोटा (एआईक्यू) राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप अप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वेकेंसी राउंड में काउंसलिंग आयोजित करने की घोषणा की. एमसीसी ने यह भी बताया कि एआईक्यू राउंड काउंसलिंग समाप्त होने के बाद कोई भी एआईक्यू सीट राज्यों को वापस नहीं की जाएगी.

    बता दें कि नीट 2021 क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि एमसीसी ने अभी नीट काउंसलिंग की तारीख और समय जारी नहीं किया है. विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग mcc.nic.in पर आयोजित की जाएगी.

    NEET Counselling 2021 एमसीसी द्वारा किए गए 5 बदलाव
    15 प्रतिशत NEET UG सीटों और 50 प्रतिशत NEET PG के लिए NEET काउंसलिंग चार राउंड में की जाएगी: AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मॉप अप राउंड और AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड.
    एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप-अप राउंड में ही उम्मीदवारों को नए पंजीकरण की अनुमति होगी. AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड में उम्मीदवारों के लिए कोई नया पंजीकरण नहीं होगा.
    अखिल भारतीय कोटे की सीटें जो पहले राउंड 2 काउंसलिंग के बाद राज्यों में वापस कर दी गई थीं, अब मॉप अप और स्ट्रे वेकेंसी राउंड में भरी जाती रहेंगी.
    अपग्रेडेशन और फ्री एग्जिट के विकल्प केवल नीट काउंसलिंग के पहले राउंड में ही उपलब्ध होंगे. उम्मीदवार सीटों के अपग्रेडेशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं यदि उन्हें दूसरे राउंड में एक आवंटित किया जाता है.
    काउंसलिंग के दूसरे राउंड में आवंटित सीट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इस्तीफा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी और वे किसी भी प्रकार की काउंसलिंग के आगे के राउंड में भाग लेने के लिए भी अपात्र होंगे. हालांकि, जो उम्मीदवार राउंड 2 में आवंटित सीट में शामिल नहीं हुए हैं, वे केवल मोप-अप राउंड में नए पंजीकरण के अधीन काउंसलिंग के आगे के दौर के लिए पात्र होंगे.

    यह भी पढ़ें –
    WBJEE 2022 Registration: 24 दिसंबर से करें इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, फार्मेसी, आर्किटेक्चर यूजी प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें डिटेल
    Kerala SET Admit Card 2022: राज्य पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस Direct Link से करें डाउनलोड

    Tags: Education news, NEET, Neet exam

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें