सावधान! कोरोना का दिखा नया रूप, 4 बार रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी मरीज निकली संक्रमित

सावधान! कोरोना का दिखा नया रूप, 4 बार रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी मरीज निकली संक्रमित
सांकेकित तस्वीर

Coronavirus: इस बुजुर्ग महिला को अब हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है. इन्हें AIIMS में लगातार 10 दिनों तक डेक्सामेथासोन की दवा दी गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने तबाही मचा रखी है. भारत में भी अब तक करीब साढ़े सात लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इस बीच कोरोना के संक्रमण को लेकर हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आए हैं. दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती एक बुजुर्ग महिला का चार बार कोरोना टेस्ट किया गया. रिपोर्ट हर बार नेगेटिव आई. आखिरकार एंटीबॉडी टेस्ट में पता चला कि उन्हें कोरोना था.

हर बार निगेटिव आई रिपोर्ट
एम्स के डॉ. विजय गुर्जर ने अपना ये अनुभव ट्विटर पर शेयर किया है. उनके मुताबिक 80 साल की एक बुजुर्ग महिला को बुखार और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत थी. ऐसे में उन्हें AIIMS में भर्ती कराया गया. 25 जून से 7 जुलाई के बीच 4 बार उनका एम्स में आरटी-पीसीआर कोरोना टेस्ट किया गया. लेकिन हर बार रिपोर्ट निगेटिव पाई गई. जबकि एक्सरे और सीटी स्कैन की रिपोर्ट को देखकर डॉक्टर संक्रमण मानकर चल रहे थे और इसी तरह से उनका इलाज भी किया गया.





एंटीबॉडी टेस्ट से हुआ खुलासा
बाद में डॉक्टरों ने उनकी एंटीबॉडी जांच कराई. इसमें पता चला कि उनके शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो चुकी थी. इसी वजह से कोरोना की रिपोर्ट हर बार नेगेटिव आई. एंटीबॉडी किसी इंसान के शरीर में तभी बन सकती है, जब वो कोरोना वायरस से संक्रमित हो. इतना ही नहीं एंटीबॉडी बनने में करीब 5-7 दिन का समय लगता है. ये एंटीबॉडी मरीज के शरीर में संक्रमण के खिलाफ लड़ने का काम करती है.

बच गई जान
इस बुजुर्ग महिला को अब हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है. इन्हें AIIMS में लगातार 10 दिनों तक डेक्सामेथासोन की दवा दी गई. हाल ही में भारत सरकार ने कोरोना के इलाज में इस दवा के इस्तेमाल की इजाजत दी है. ये एक बेहद सस्ती दवा है.

ये भी पढ़ें:-सेना के जवानों को फेसबुक-इंस्टाग्राम समेत 89 ऐप डिलीट करने का आदेश

पहले भी आया था ऐसा मामला
डॉक्टर विजय गुर्जर ने कहा कि हाल ही में रोहतक के अस्पताल में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के एक जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर अशोक भयाना की मौत हो गई थी. उनमें सभी लक्षण कोरोना के थे, लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव आई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading