Home /News /nation /

चमगादड़ों में मिला कोविड का नया वेरिएंट NeoCov इंसानों के लिए कितना जानलेवा? जानें WHO ने क्या कहा...

चमगादड़ों में मिला कोविड का नया वेरिएंट NeoCov इंसानों के लिए कितना जानलेवा? जानें WHO ने क्या कहा...

वुहान लैब में मिला कोरोना के बाद अब नया वायरस. (फाइल फोटो)

वुहान लैब में मिला कोरोना के बाद अब नया वायरस. (फाइल फोटो)

NeoCov, Wuhan, WHO: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि चीनी वैज्ञानिकों ने अपने नए रिसर्च में नए वायरस का उल्लेख किया है जिसकी अभी समीक्षा की जानी बाकी है. अभी यह सामने नहीं आया है कि यह नया वायरस मनुष्य को कितान प्रभावित कर सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार NeoCov की संचरण दर काफी तेज हो सकती है और इससे संक्रमित होने वाले 3 लोगों में से 1 की मौत का यह कारण बन सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दुनिया अभी भी कोरोना (Coronavirus) की गिरफ्त से छुटकारा नहीं पा सकी है. हर दिन कोविड के डेल्टा (Covid delta Variant) और ओमिक्रॉन संस्करण (Omicron Variant) के हजारों मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना संकट के बीच अब दुनिया में एक नए वायरस के संक्रमण के फैलने का खतरा मंडराने लगा है. दरअसल चीन की वुहान लैब (China Wuhan Lab) में चमगादड़ों में एक नया वायरस पाया गया है जिसे NeoCov कहा जा रहा है. वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने इस वायरस को लेकर चेतावनी दी है कि यह कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

कथित तौर पर NeoCov वायरस दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले सामने आया है. अब इसके लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से भी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई है. WHO ने कहा कि NeoCov भी कोरोना की तरह मनुष्यों को खतरा पहुंचा सकता है इसको लेकर अभी अध्ययन की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें- भाजपा के पास है सबसे अधिक संपत्ति, कांग्रेस से ज्यादा भरा है बसपा का ‘खजाना’, ADR की रिपोर्ट से समझें बाकी दलों का हाल

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि वुहान के वैज्ञानिकों ने जिस नए वायरस को की उत्पत्ति के बारे में बताया है उससे वह अवगत है और इसको लेकर डब्ल्यूएचओ विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन, खाद्य और कृषि संगठनों के संपर्क में है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मनुष्यों में उभरते संक्रामक रोगों में 75 प्रतिशत से अधिक जानवर और जंगली जानवरों के संक्रमण की वजह से होता है और इन जानवरों में चमगादड़ भी शामिल हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि चीनी वैज्ञानिकों ने अपने नए रिसर्च में नए वायरस का उल्लेख किया है जिसकी अभी समीक्षा की जानी बाकी है. अभी यह सामने नहीं आया है कि यह नया वायरस मनुष्य को कितान प्रभावित कर सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार NeoCov की संचरण दर काफी तेज हो सकती है और इससे संक्रमित होने वाले 3 लोगों में से 1 की मौत का यह कारण बन सकता है.

Tags: WHO, Wuhan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर