Home /News /nation /

nepal plane crash pilots phone helped track down plane

नेपाल प्लेन क्रैशः पायलट के फोन से मिला लापता विमान का सुराग

सूचना के बाद घटनास्थल पर सेना के दल को रवाना कर दिया गया है.(फाइल फोटो)

सूचना के बाद घटनास्थल पर सेना के दल को रवाना कर दिया गया है.(फाइल फोटो)

Nepal plane crash: नेपाल के लापता विमान को कोवां से खोज लिया गया है. विमान क्रैश हो चुका है. विमान का सुराग तब मिला जब पायलट को फोन किया गया. पायलट के फोन के लोकेशन के आधार पर विमान का सुराग मिल सका.

नई दिल्ली. नेपाल के लापता विमान का पता लग गया है. इस विमान के मुस्तांग के कोवांग में क्रैश होने की सूचना मिली है. इस विमान में 22 लोग सवार थे जिनमें 4 भारतीय भी शामिल हैं. विमान को जीपीएस लोकेशन के आधार पर तलाशा गया. दरअसल, जब विमान के पायलट को फोन लगाया गया तो उनके फोन पर रिंग जा रहा था. इसी आधार पर नेपाल के टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के लोगों ने लोकेशन का पता लगाया. इसके बाद उस लोकेशन पर नेपाली सेना के एमआई 17 हेलीकॉप्टर को भेजा गया है. नेपाली मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विमान को कैप्टन प्रभाकर घिमरे उड़ा रहे थे.

उड़ान के 15 मिनट बाद ही संपर्क टूटा
नेपाल में माइ रिपब्लिक न्यूज पोर्टल के मुताबिक त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जनरल मैनेजर प्रेम नाथ ठाकुर ने बताया कि लापाता विमान में कैप्टन घिमरे को फन बज रहा था. वहां के लोकेशन का जीपीएस से पता लगाकर नेपाली सेना के हेलीकॉप्टर को भेज दिया गया है. विमान सुबह में नेपाल के पोखरा से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद रडार से गायब हो गया था. विमान पर्यटक स्थल पोखरा से जोमशन जा रहा था. यह विमान 9N-AET तारा एयरलाइन का था. उड़ान भरने के 15 मिनट बाद ही विमान का कंट्रोल टावर से संपर्क टूट गया.

विमान में सवार भारतीयों की पहचान हुई
तारा एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बार्तुला ने बताया कि विमान में सवार 4 भारतीय, दो जर्मन, 13 नेपाली और 3 चालक दल के सदस्य शामिल थे. चार भारतीयों की पहचान अशको कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, रितिका त्रिपाठी और वैभवी त्रिपाठी के रूप में हुई है. विमान तक जाने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है.

मौसम खराबी की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में देरी
नेपाली पोर्टल के मुताबिक एक आर्मी हेलीकॉप्टर को क्रैश वाली संभावित जगह नरशांग मठ के पास नदी के किनारे उतारा गया है. इस हेलीकॉप्टर में 10 सेना के जवान, 3 सिविल एविएशन के अधिकारी सवार हैं. काठमांडू पोस्ट के चीफ डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर चिरंजबी राना ने बताया कि खराब मौसम की वजह से राहत और बचाव कार्य में देरी हो सकती है. पुलिस की टीम को भी वहां भेज दिया गया है. लेकिन जहां विमान का हादसा हुआ है वहां कोई आबादी नहीं है. जैसे ही मौसम सही होगा, हेलीकॉप्टर एरियल ऑपरेशन भी शुरू करेगा.

Tags: Nepal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर