नेपाल ने कहा- कोविड-19 के 90% मामले विदेश से लौटे लोगों के, अधिकतर भारत से आए

नेपाल ने कहा- कोविड-19 के 90% मामले विदेश से लौटे लोगों के, अधिकतर भारत से आए
नेपाल के 77 जिलों में से 75 में कोविड-19 का संक्रमण फैल चुका है (सांकेतिक फोटो)

महामारी विज्ञान विभाग (Epidemiology department) के निदेशक डॉ बासुदेव पांडेय ने कहा कि नेपाल (Nepal) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के 90 फीसदी मामले विदेश से लौटे प्रवासी श्रमिकों के हैं, जिनमें से अधिकतर भारत से वापस आए लोग हैं.

  • Share this:
काठमांडू. नेपाल (Nepal) ने रविवार को कहा कि देश में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के 90 फीसदी मामले विदेश से लौटे प्रवासी श्रमिकों (Migrated Laborers) से संबंधित हैं, जिनमें से अधिकतर भारत से वापस आए लोग हैं. इसके साथ ही नेपाल में कुल मामलों की संख्या 10 हजार के करीब पहुंच चुकी है. नेपाल में रविवार को संक्रमण के 421 नए मामलों के साथ ही संक्रमितों (Infection) का आंकड़ा 9,026 तक पहुंच चुका है.

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Minister) के मुताबिक, देश के 77 जिलों में से 75 में कोविड-19 का संक्रमण फैल चुका है. महामारी विज्ञान विभाग (Epidemiology department) के निदेशक डॉ बासुदेव पांडेय ने कहा कि नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के 90 फीसदी मामले विदेश से लौटे प्रवासी श्रमिकों के हैं, जिनमें से अधिकतर भारत से वापस आए लोग हैं.

नेपाल में 98% संक्रमित लोगों में नहीं दिख रहे कोरोना का लक्षण
महामारी विज्ञान विभाग (Epidemiology department) के निदेशक डॉ बासुदेव पांडेय ने कहा  कि 98 फीसदी संक्रमित लोगों में कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि 421 नए मामलों में से 357 पुरुष और 64 महिलाएं शामिल हैं. मंत्रालय (Ministry) के प्रवक्ता ने कहा कि हाल ही में भारत से इलाज कराकर लौटे 69 वर्षीय लकवाग्रस्त रोगी की मौत के बाद रविवार को कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 23 हो गई.
अब भी नेपाल में 7231 मरीजों का अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है इलाज


रविवार को 194 लोग स्वस्थ होकर अपने घरों को वापस लौट गये हैं. जिनमें से आठ महिलाएं और 186 पुरुष थे. इसके साथ कुल कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 1,772 तक पहुंच चुकी हैं, जिनमें 149 महिलाएं और 1623 पुरुष हैं. वर्तमान में नेपाल के विभिन्न अस्पतालों (Different Hospitals) में कोविड-19 (Covid-19) के 7,231 मरीजों का इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें: पाल पोसकर 46 फीट ऊंचा किया गुलाब का पेड़, अब बीमा कराने की कोशिश में प्रोफेसर

नेपाल (Nepal) पिछले कुछ दिनों से लगातार अपने यहां बढ़ते कोरोना के मामलों के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराता आया है. इतना ही नहीं भारत के साथ कई हिमालयी क्षेत्रों को लेकर नेपाल सीमा विवाद में भी उलझा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज