Home /News /world /

nepal tara air aircraft carrying 19 passengers flying from pokhara to jomsom has lost contact

नेपाल: तारा एयर का विमान क्रैश, 4 भारतीयों सहित 22 लोग थे सवार


 इस विमान ने आज सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर  पोखरा से उड़ान भरी थी. (फाइल फोटो- Tara Air)

इस विमान ने आज सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर पोखरा से उड़ान भरी थी. (फाइल फोटो- Tara Air)

Nepal: नेपाली मीडिया के मुताबिक इस विमान ने आज सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर पोखरा से उड़ान भरी थी. इसे 10 बजकर 20 मिनट पर लैंड करना था. सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक लापता विमान में 4 भारतीय और 3 जापानी नागरिक है. बाकी लोग नेपाल के हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. नेपाल में लापता विमान के बारे में खबरें आ रही हैं ये कि अब ये क्रैश हो गया है. मुस्तांग के लार्जुंग में इस विमान को दुर्घटनाग्रस्त अवस्था में देखा गया है. स्थानीय लोगों ने पुलिस को जानकारी दी है कि वहां उन्होंने आग की तेज लपटें देखी. रविवार सुबह नेपाल के तारा एयर का एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से संपर्क टूट गया था. इस विमान पर चालक दल सहित कुल 22 लोग सवार थे.  ये फ्लाइट पोखरा से जॉमसम जा रही थी.

वापस लौटा हेलीकॉप्टर
खराब मौसम के कारण रेस्क्यू के लिए भेजा गया हेलीकॉप्टर वापस पोखरा आ गया. सेना का हेलीकॉप्टर भी दुर्घटना के संभावित स्थान तक नहीं पहुंच पाया. इस बीच नेपाली सेना और नेपाल पुलिस के विशेष टीम को पैदल ही  दुर्घटना के स्थान पर भेजा गया है.

20 मिनट बाद टूटा संपर्क
नेपाली मीडिया के मुताबिक इस विमान ने आज सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर  पोखरा से उड़ान भरी थी. इसे 10 बजकर 20 मिनट पर लैंड करना था. लेकिन 11 बजे के बाद से अब तक इस विमान से संपर्क नहीं हो पाया है. ये ट्विन इंजन एयरक्राफ्ट है.

हॉटलाइन नंबर जारी
नेपाल में भारतीय दूतावास नेपाल के अधिकारियों से संपर्क में है. अभी तक दुर्घटना की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. इसलिए नेपाल सरकार के आधिकारिक  बयान का इंतजार किया जा रहा है. भारत की नजर पूरे घटनाक्रम पर. इस हादसे को लेकर काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक इमरजेंसी हॉटलाइन नंबर जारी किया है. यात्री के परिवारवाले +977-9851107021 पर कॉल करके नेपाली विमान के संबंध में जारी ले सकते हैं.

22 लोग सवार
नेपाल के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक लापता विमान में 4 भारतीय और 3 जापानी नागरिक हैं. बाकी लोग नेपाल के हैं. कहा जा रहा है कि विमान में चालक दल सहित 22 यात्री थे. तारा एयर के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने नेपाल के सबसे बड़े मीडिया संस्थान कान्तिपुर को बताया है कि इस फ्लाइट पर कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे, सह-पायलट उत्सव पोखरेल और एयर होस्टेस किसमी थापा सवार थे.

तलाशी अभियान जारी
काठमांडू पोस्ट के मुताबिक जॉमसोम हवाई अड्डे पर एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल अधिकारी ने कहा है कि उन्होंने जोमसोम के घासा में एक तेज आवाज सुनी. हालांकि अभी तक इसकी कोई अधिकारी पुष्टि नहीं की गई है. फिइलहाल इस क्षेत्र में एक हेलीकॉप्टर भेजा गया है, जहां इस जहाज से आखिरी बार संपर्क हुआ था. कहा जा रहा है कि विमान से आखिरी संपर्क लेटे पास में हुआ था.

ATC ने की पुष्टि 
पोखरा हवाई अड्डे के प्रमुख बिक्रम राज गौतम ने इस बात की पुष्टि की है कि जहाज टावर के संपर्क से बाहर चला गया है. एक अधिकारी के मुताबिक ये जहाज एक बार धौलागिरी हिमालय से लौट आया और उसके बाद से संपर्क में नहीं आया. फ्लाइट की तलाशी के लिए एक हेलीकॉप्टर को भेजा गया.

Tags: Flight, Nepal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर