Home /News /nation /

बोस की विरासत पर तेज हुई राजनीति: अब नेताजी बटालियन बनाएंगी ममता बनर्जी

बोस की विरासत पर तेज हुई राजनीति: अब नेताजी बटालियन बनाएंगी ममता बनर्जी

इस चुनाव में बीजेपी सत्तारूढ़ दल टीएमसी के लिए बड़ी चुनौती बनकर उभरी है. (फाइल फोटो)

इस चुनाव में बीजेपी सत्तारूढ़ दल टीएमसी के लिए बड़ी चुनौती बनकर उभरी है. (फाइल फोटो)

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने घोषणा की है कि वो कोलकाता पुलिस फोर्स में एक नई बटालियन बनाएंगी जिसका नाम नेताजी बटालियन (Netaji Battalion) होगा. यह बात उन्होंने पश्चिम बंगाल विधानसभा में कही है.

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की विरासत (Legacy) को लेकर राजनीति तेज हो गई है. अब राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वो कोलकाता पुलिस फोर्स में एक नई बटालियन बनाएंगी जिसका नाम ‘नेताजी बटालियन’ होगा. यह बात उन्होंने पश्चिम बंगाल विधानसभा में कही है.

    केंद्र सरकार ने भी आज ही लिया है बड़ा निर्णय
    इससे पहले शुक्रवार को ही केंद्र सरकार ने देश के 383 रिहायशी स्कूलों एवं 680 हॉस्टलों का नाम बदल कर नेताजी सुभाष चंद्र बोस रेजिडेंशियल स्कूल रखने का निर्णय लिया है. यह सभी विद्यालय शिक्षा मंत्रालय की समग्र शिक्षा योजना के तहत वित्तपोषित हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा हमने नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए यह निर्णय लिया है कि इन रिहायशी स्कूलों एवं हॉस्टलों का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस रेजिडेंशियल स्कूल रखा जाएगा.

    23 जनवरी को बोस की 125 जयंती पर BJP-TMC ने विरासत पर दिखाया था अधिकार
    इससे पहले 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर बीजेपी ने बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया था. बीजेपी ने इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस अवसर पर मौजूद थे और कई कार्यक्रमों में शरीक होकर बंगाली जनता को बड़े स्तर पर संदेश देने की कोशिश हुई. उधर टीएमसी ने भी एक भव्य जुलूस निकाला था. ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए. उन्होंने कहा था कि आजाद हिंद फौज के नाम पर राजरहाट क्षेत्र में एक समाधि स्थल का निर्माण किया जाएगा और नेताजी के नाम पर एक विश्वविद्यालय की स्थापना भी की जा रही है, जिसका वित्तपोषण पूरी तरह से राज्य सरकार करेगी.

    Tags: CM Mamata Banerjee, Subhash Chandra Bose

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर