• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • क्या ममता बनर्जी लेडी हिटलर हैं? मीम के मुद्दे पर Twitter पर छिड़ी बहस

क्या ममता बनर्जी लेडी हिटलर हैं? मीम के मुद्दे पर Twitter पर छिड़ी बहस

ममता बनर्जी. फाइल फोटो.

ममता बनर्जी. फाइल फोटो.

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ ट्विटर पर अभिव्यक्ति की आज़ादी और टीएमसी की असहिष्णुता को लेकर बहस छिड़ी हुई है और लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र ममता सरकार की ये कार्रवाई सवालों के घेरे में है.

  • Share this:
    आपको याद होगा कि साल 2012 में सोशल मीडिया पर टीएमसी और ममता बनर्जी से संबंधित कार्टून शेयर करने के लिए कोलकाता के एक प्रोफेसर को न सिर्फ जेल जाना पड़ा था बल्कि टीएमसी का हमला भी झेलना पड़ा था. पश्चिम बंगाल में हालात 7 साल बाद भी ऐसे ही हैं और लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौर में इस तरह का मज़ाक करना और भी जोखिम भरा हो गया है. ताज़ा मामले में एक लड़की को हिरासत में लिया गया है क्योंकि उसने ममता बनर्जी का एक मीम सोशल मीडिया पर शेयर किया.

    सात साल पहले प्रोफेसर महापात्र को न केवल गिरफ्तार किया गया था बल्कि जब वो काम से घर लौट रहे थे, उसी दौरान टीएमसी के कुछ कार्यकर्ताओं ने बाकायदा उन पर निगरानी रखते हुए उन्हें घेरकर पीटा था. स्थिति अब भी तकरीबन वैसी ही है और लोकसभा चुनाव के चलते ममता बनर्जी के खिलाफ कोई भी मज़ाक जोखिम भरा साबित हो सकता है.

    अगर आप सोशल मीडिया के बारे में ज़रा भी जानकारी रखते हैं तो आपको पता होगा कि प्रियंका शर्मा के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है. भाजपा के एक संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा की हावड़ा में कार्यकर्ता प्रियंका को इसलिए गिरफ्तार किया गया है क्योंकि उन्होंने ममता बनर्जी पर एक मीम सोशल मीडिया पर शेयर किया.

    इस मीम में ममता बनर्जी की तस्वीर को उस ड्रेस और लुक में मर्ज किया गया है, जिसमें अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा मेट गाला इवेंट में कुछ दिनों पहले नज़र आई थीं. इस घटना को लेकर कई लोग सोशल मीडिया पर ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ आवाज़ बुलंद कर रहे हैं, जो एक मुहिम का रूप ले चुकी हैं. ऐसे ही एक शख्स ने ट्विटर पर लिखा कि इस मॉर्फ इमेज का उद्देश्य सिवाय मनोरंजन के कुछ और नहीं था लेकिन ममता बनर्जी पर मज़ाक करना महंगा पड़ता है, ये फिर साबित हुआ. एक तरफ, ममता बनर्जी खुद को आज़ाद खयाल और अभिव्यक्ति की आज़ादी का पैरोकार बताती हैं और दूसरी तरफ, इस तरह की कार्रवाई करती हैं.



    प्रियंका शर्मा के खिलाफ की गई कार्रवाई सोशल मीडिया पर चर्चा ही नहीं बल्कि ममता बनर्जी के खिलाफ एक मुहिम का रूप ले चुकी है. ट्विटर पर #ISupportPriyankaSharma ट्रेंड कर रहा है और ट्विटर यूज़र इस मुद्दे को अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हमला बताते हुए ममता सरकार की आलोचना कर रहे हैं.

    ट्विटर पर कई यूज़र ममता सरकार की आलोचना करते हुए ये सवाल तक उठा रहे हैं कि पश्चिम बंगाल में क्या नाज़ीवाद राज्य बन रहा है? और क्या ममता बनर्जी लेडी हिटलर बन गई हैं? लेडी हिटलर के कटाक्ष ममता पर किए जा रहे हैं और एक ट्वीट में स्टैंड अप कॉमेडी करने वाले कलाकारों की चुप्पी पर भी सवाल उठाया गया है.

    ये भी गौरतलब है कि कुछ ही समय पहले एक बांग्ला फिल्म भबिष्योतेर भूत को थिएटरों से हटाने के निर्देश दिए गए थे. खबरों के मुताबिक ये फिल्म पश्चिम बंगाल की हालिया सरकार यानी ममता बनर्जी सरकार की कार्यशैली पर सवाल खड़े करते हुए व्यंग्य करती है. इस फिल्म के कॉंटेंट के चलते इसे थिएटरों से गायब करवा दिया गया था, तब भी ममता बनर्जी की असहिष्णुता को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी थी. अब कहा जा रहा है कि बंगाल में आप टीएमसी के खिलाफ कुछ कहें तो सतर्क रहें क्योंकि आप सुरक्षित नहीं हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    ये भी पढ़ें:
    'जाटलैंड' की जंग: क्या कामयाब होगी बीजेपी की ये रणनीति?
    संत कबीर की धरती पर कांग्रेस ने बढ़ाई अखिलेश यादव-मायावती की चुनौती!
    चुनावी चक्रव्यूह में फंसी हरियाणा के तीनों 'लालों' की नई पीढ़ी!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज