Mission Paani: स्टॉकहोम में लॉन्च हुई पानी बचाने की मुहिम

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 9:33 PM IST
Mission Paani: स्टॉकहोम में लॉन्च हुई पानी बचाने की मुहिम
27 अगस्त, 2019 को मुंबई में शुरू की गई इस पहल को आज यानी कि 29 अगस्त को स्टॉकहोम में विश्व जल सप्ताह में वैश्विक तौर पर लॉन्च किया गया.

2 अरब से ज्यादा लोग इस समय बड़े जल संकट से जूझ रहे हैं. आबादी बढ़ने और पानी की मांग बढ़ने से स्थिति और खराब होने के साथ ही साथ जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से इस संकट के बढ़ने की संभावना है. इस समय बड़े जल संकट से जूझ रहे देशों में 2 अरब लोग रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 9:33 PM IST
  • Share this:
2 अरब से ज्यादा लोग इस समय बड़े जल संकट से जूझ रहे हैं. आबादी बढ़ने और पानी की मांग बढ़ने से स्थिति और खराब होने के साथ ही साथ जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से इस संकट के बढ़ने की संभावना है. इस समय बड़े जल संकट से जूझ रहे देशों में 2 अरब लोग रहते हैं. भारत वैश्विक आबादी की 17% जनसंख्या का घर है, जो अपने इतिहास के सबसे खराब जल संकट से पीड़ित है और इसकी वजह से लाखों लोगों की आजीविका भी खतरे में है. वर्तमान में, 60 करोड़ भारतीय अत्यधिक पानी की कमी का सामना कर रहे हैं और लगभग 2 लाख लोगों की साफ पानी न मिल पाने के कारण हर साल मौत हो जाती है. भारत के हर व्यक्ति तक फायदा और विकास पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की सरकार ने पानी बचाने के लिए एक महत्वाकांक्षी मिशन, 'जल शक्ति अभियान' शुरू किया है.

भारत के सबसे बड़े मीडिया समूह Network18, दुनिया की अग्रणी हाइजीन होम प्रोडक्ट्स कंपनी रेकिट बेन्किज़र के प्रीमियम ब्रांड हार्पिक और दिग्गज भारतीय अभिनेता और आइकन अमिताभ बच्चन एक राष्ट्रव्यापी पानी बचाने के अभियान #MissionPaani लॉन्च करने के लिए एक साथ आए हैं.

जल संरक्षण के लिए सरकार की अपील के तहत, इस पहल का उद्देश्य एक मंच पर इससे जुड़े हुए लोगों को एक साथ लाकर देशवासियों को 'जल आंदोलन' के लिए प्रोत्साहित करना है. साथ ही लोगों को पानी की बचत करने के लिए जल प्रतिज्ञा लेने और जल रक्षक बनने के लिए आगे लाना है.

मुंबई मे शुरू की गई थी ये पहल

27 अगस्त, 2019 को मुंबई में शुरू की गई इस पहल को आज यानी कि 29 अगस्त को स्टॉकहोम में विश्व जल सप्ताह में वैश्विक तौर पर लॉन्च किया गया. इस वैश्विक लॉन्च में भारत के केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव परम अय्यर, आरबी हाइजीन एंड होम के दक्षिण एशिया के एमडी नरसिम्हन इस्वर, स्वीडिश वॉटर हाउस और इंटरनेशनल पॉलिसी SIWI की डायरेक्टर कटरीना वीम और Water.org की मैनेजिंग डायरेक्टर वेदिका भंडारकर ने शिरकत की.

Mission paani
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा, मैं जल शक्ति अभियान के साथ हाथ मिलाने के लिए हार्पिक और न्यूज18 मिशन पानी का धन्यवाद करता हूं.


दुनिया के 135 देश लेते हैं हिस्सा
Loading...

SIWI द्वारा आयोजित किया गया वर्ल्ड वॉटर वीक हर साल वैश्विक तौर पर प्रमुखता से होने वाला कार्यक्रम है, जो धरती पर पानी के मुद्दों और अंतरराष्ट्रीय विकास से संबंधित चिंताओं को संबोधित करता है. 25 से 30 अगस्त 2019 के बीच आयोजित, विश्व जल सप्ताह प्रतिभागियों की क्षमता निर्माण करने, साझेदारी बनाने और कार्यान्वयन की समीक्षा करने में सक्षम बनाता है. जिसकी वजह से दुनिया के जल, पर्यावरण, स्वास्थ्य, आजीविका और गरीबी में कमी एजेंडा को आगे बढ़ाया जा सकता है. शिखर सम्मेलन एक खुले और भव्य मंच के रूप में काम करता है जिसमें इस वर्ष दुनिया भर के 135 देशों के 3,300 प्रतिभागी और 370 संयोजक संगठन भाग ले रहे हैं.

जल संकट का समाधान ही लक्ष्य
जल संसाधनों की कमी के खिलाफ अपने बड़े धर्मयुद्ध का नेतृत्व करते हुए, विश्व जल सप्ताह में नेटवर्क 18 दुनिया के वैज्ञानिक, व्यवसायी, सरकार और आम लोगों की मौजूदगी में पीने और अन्य ज़रूरी कामों के लिए साफ और सबको बराबर पानी सुनिश्चित करने के प्रयास को बढ़ावा देगा. इस 'मिशन पानी' कैंपेन का उद्देश्य दुनिया भर के देशों के विचारों, अनुभवों का आदान-प्रदान करने और बढ़ते वैश्विक जल संकट की ओर संयुक्त समाधान को आकार देने के लिए प्रेरित करना है.

इस कार्यक्रम में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'मैं जल शक्ति अभियान के साथ हाथ मिलाने के लिए हार्पिक और न्यूज18 मिशन पानी का धन्यवाद करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया मिशन जल्द ही एक बड़े पैमाने पर आंदोलन बन जाएगा और अधिक से अधिक लोग इसमें शामिल होंगे.'

Mission Paani
वैश्विक स्तर पर लॉन्च हुआ मिशन पानी


साफ पानी और स्वच्छता ज़रूरी
इस पहल पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, आरबी हाइजीन एंड होम, दक्षिण एशिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नरसिम्हन इस्वर ने कहा, 'पिछले कुछ वर्षों में हमने स्वच्छ भारत के लिए भारत सरकार की पहल के बाद सफल स्वच्छता कार्यक्रम बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है जिससे सभी के लिए स्वच्छता को सुनिश्चित किया जा सके. अब, साफ पानी और स्वच्छता दोनों सर्वोच्च प्राथमिकताएं होने के कारण हम पानी को बचाने के मिशन पर Network18 के साथ साझेदारी करके खुश हैं. जल संरक्षण की दिशा में जिम्मेदारी और सही दिशा में एक कदम उठाना ज़रूरी है. हम इस बड़े कार्यक्रम में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, ताकि न केवल इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़े, बल्कि पानी को बचाने के लिए व्यवहार को बदलने में भी सक्षम हो सकें, ताकि हर बूंद पानी की बचत हो सके.'

मिशन पानी कैंपेन से जुड़े रहने के लिए और इससे जुड़े अपने आइडिया भेजने के लिए #MissionPaani को फॉलो करें.

ये भी पढ़ें-

जितना दिख रहा उससे भयानक है जलसंकट, कैसे निपटा जाए?
पानी संकट से घबराने की नहीं जल संरक्षण की जरूरत
Mission Paani: लोगों ने कुंभ स्नान करके पानी पिया- गडकरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 8:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...