लाइव टीवी

पश्चिम बंगाल: उपचुनावों के नतीजे के बाद BJP नेता ने उठाए EVM पर सवाल, फिर पलटे

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 7:11 PM IST
पश्चिम बंगाल: उपचुनावों के नतीजे के बाद BJP नेता ने उठाए EVM पर सवाल, फिर पलटे
बीजेपी की पूर्व बंगाल अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने ईवीएम से छेड़छाड़ का बयान देने से इंकार किया है (फाइल फोटो, Getty)

TMC ने गुरुवार को विधानसभा उपचुनावों (By-elections) में सभी तीन सीटों पर जीत दर्ज की है. इनमें से दो सीटें कालियागंज और खड़गपुर सदर उसने क्रमश: कांग्रेस (Congress) और BJP से छीनी हैं जबकि अपनी ही एक सीट करीमपुर को बचाने में वह सफल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 7:11 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बीजेपी (BJP) के नेता राहुल सिन्हा (Rahul Sinha) ने वहां हाल ही में हुए उपचुनावों (By-elections) में EVM के साथ कथित छेड़छाड़ की बात कही थी. 25 नवंबर को हुए इन चुनावों में बीजेपी एक भी सीट हासिल करने में असफल रही है. पश्चिम बंगाल के पूर्व अध्यक्ष सिन्हा ने राज्य कर्मचारियों ( जो उपचुनाव कराने की प्रक्रिया में शामिल थे) के काम-काज पर सवाल उठाया था. लेकिन अब वे अपने ही बयान से पलट गए हैं.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस अखबार से बातचीत में उन्होंने कहा, "मैंने कभी भी EVM मशीनों (EVM Machines) की क्षमताओं पर सवाल नहीं उठाए थे. मैंने केवल इतना कहा था कि कुछ संदिग्ध है जो इन चुनावों की प्रक्रियाओं (Election Procedures) के दौरान हो रहा है. इसका यह मतलब नहीं था कि मैं EVM पर शक कर रहा हूं."

पहले कहा था, 'मतगणना के दौरान गड़बड़ी की आशंका से इंकार नहीं'
गुरुवार को हुए उपचुनावों के परिणाम में तीनों ही विधानसभा सीटें TMC ने जीत ली हैं. इनमें से कालियागंज और खड़गपुर सदर की सीटें TMC ने क्रमश: कांग्रेस और बीजेपी से जीती हैं. जबकि वह अपनी ही करीमपुर सीट को बचाने में सफल रही है.

गुरुवार को चुनाव परिणाम के बाद दिए बयान में पश्चिम बंगाल (West Bengal) के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने कहा था, "EVM के साथ कुछ भी किया जा सकता है. आप सत्ताधारी दल की ओर से मतगणना के दौरान किसी गड़बड़ी की आशंका से इंकार नहीं कर सकते हैं."

ममता बनर्जी ने कहा था, 'जनता ने दिया NRC के खिलाफ जनादेश'
कालीगंज विधानसभा सीट पर TMC के उम्मीदवार तपन देब सिंघा ने बीजेपी के कमल चंद्र सरकार को 2,400 से ज्यादा वोटों से हराया. कालीगंज विधानसभा सीट, रायगंज लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है, जहां 2019 के आम चुनावों में बीजेपी की देबाश्री चौधरी (Debasree Chaudhuri) ने जीत दर्ज की थी. आम चुनावों में बीजेपी ने यहां पर 55,000 की लीड थी.
Loading...

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने इस जीत को सेक्युलरिज्म, एकता और 'NRC के खिलाफ जनादेश' की जीत बताया था. उन्होंने आगे बताया कि यह BJP को लोगों ने अपने 'अहंकार' और 'अपमानजनक' रवैये का बदला दिया है.

यह भी पढ़ें: करतारपुर के बाद लोकसभा में उठी शारदा पीठ के लिए PoK में कॉरिडोर की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...