लाइव टीवी

2022 तक बनकर तैयार होगा नया संसद भवन, हर सांसद को चैंबर समेत होंगी ये खास सुविधाएं

अमिताभ सिन्हा | News18Hindi
Updated: March 20, 2020, 9:12 PM IST
2022 तक बनकर तैयार होगा नया संसद भवन, हर सांसद को चैंबर समेत होंगी ये खास सुविधाएं
नया संसद भवन बनकर होगा तैयार.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में संसद की जनरल परपज समिति (general purpose committee) की बैठक हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 9:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में संसद की जनरल परपज समिति (general purpose committee) की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को संसद की जनरल परपज समिति की बैठक करीब 19 साल बाद हुई है. इस समिति में संसद की सभी स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन सदस्य होते हैं. बैठक में लक्ष्य रखा गया कि नया संसद भवन 2022 के पहले बजट सत्र तक बनकर तैयार हो जाए.

दोगुना बढ़ा होगा नया भवन
संसद की नई बिल्डिंग कैसी होगी इस पर समिति के सामने प्रेज़ेंटेशन पेश किए गए. सूत्रों के मुताबिक प्रजेंटेशन में बताया गया कि नया संसद भवन पुराने भवन से करीब दोगुना बड़ा होगा. मौजूदा संसद में सेंट्रल हॉल करीब 678 स्क्वायर मीटर का है लेकिन नई बिल्डिंग में लोकसभा हॉल करीब 1340 स्क्वायर मीटर का होगा. अभी संसद के संयुक्त सत्र सेंट्रल हॉल में होते हैं लेकिन नई बिल्डिंग में यह लोकसभा हॉल में होंगे.

सूत्रों के मुताबिक सांसदों के लिए बैठने की व्यवस्था भी बेहतर होगी. नए भवन में दो-दो सांसदों के साथ बैठने की व्यवस्था होगी और सभी सांसदों के लिए अलग टेबल भी होंगे.



हर सांसद को मिलेगा अपना चैंबर
प्रजेंटेशन में दिखाया गया कि नई बिल्डिंग में सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को अपने चैंबर भी मिलेंगे. जिसमें वह अपना संसद से सम्बंधित काम वहां से कर सकें और अपने विजिटर्स से मिल सकें. नए भवन के लोकसभा में करीब 1200 लोगों और राज्यसभा में करीब 500 लोगों के बैठने का इंतजाम होगा. ताकि डीलिमिटेशन के बाद कभी लोकसभा और राज्यसभा में सांसदों की संख्या बढ़ी तो दिक्कत ना हो.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के सुपर वीआईपी इलाके रायसीना हिल को नया रूप दिया जा रहा है जहां राष्ट्रपति भवन के साथ ही प्रधानमंत्री आवास, उपराष्ट्रपति आवास और सरकारी दफ्तरों को भी नया रूप मिलेगा. ये काम पूरा होगा पीएम मोदी के न्‍यू इंडिया के सपने के साथ.

यह भी पढ़ें: कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव, पार्टी में साथ थे जितिन प्रसाद, वसुंधरा राजे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 9:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर